हर भारतीय अपने मोबाइल में जरूर रखे ये 3 सरकारी App, मिलेगा सभी परेशानियों से छुटकारा

आज हम आपको कुछ ऐसे महत्वपूर्ण ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके जिंदगी को सरल बना सकते हैं।

आज कल अगर आपका कोई काम किसी सरकारी डिपार्टमेंट में पड़ जावे तो आपको बहुत परेशानी हो जाती है कि आखिर इसे पूरा कैसे करवायें। सरकारी विभागों के सामने लंबी भीड़ और धीमी कार्यप्रणाली हमेशा से ही एक मुसीबत है। किंतु आज हम आपको कुछ ऐसे महत्वपूर्ण ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके जिंदगी को सरल बना सकते हैं।

most important government app in India

  • MyGov ऐप भी आपके स्मॉर्टफोन में होना बहुत अहम है। इस ऐप में सरकार विभागों की सूचनाएं उपलब्ध होती हैं। साथ ही किसी सरकारी काम के लिए आवश्यक सूचनाएं भी उपलब्ध है। अगर आप भारत के नागरिक हैं तो आपके फोन ये ऐप जरूर होना चाहिये।
  • एमपरिवहन एप्प ये भी एक बहतु महत्वपूर्ण सरकारी ऐप है। इस ऐप की सहायता से आप अपने कार और बाइक की डिटेल्स जान सकते हैं। साथ ही इस ऐप में आप अपने गाड़ी या बाइक के आवश्यक कागजात रख सकते हैं।
  • कोविड-19 महामारी के चलते वर्तमान में सबसे महत्वपूर्ण ऐप अरोग्य सेतु ही है। सफर से लेकर किसी सरकारी परिसर में प्रवेश करने तक के लिए आरोग्य सेतु दिखाना लाजिमी है। इसके अलावा हाल ही में भारत सरकार ने कोविड-19 वैक्सीनेशन की शुरुआत भी की है। इस ऐप के माध्यम से आप अपने परिजनों के लिए आसानी से टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेट ले सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *