इयरफोन का अत्यधिक प्रयोग हो सकता है खतरनाक, जाने…

आजकल के लोग स्टाइलिश दिखने और दूसरों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए मोबाइल फोन के साथ ईयर फोन का प्रयोग करते हैं। कुछ लोगों को तो ईयर फोन की लत पड़ जाती हैं।

 नई दिल्ली। आजकल के लोग स्टाइलिश दिखने और दूसरों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए मोबाइल फोन के साथ ईयर फोन का प्रयोग करते हैं। कुछ लोगों को तो ईयर फोन की लत पड़ जाती हैं। वे हर समय आकर्षक दिखने के लिये अपने कानों में ब्लूटूथ या ईयर फोन को लगाये रहते है, लेकिन वे इस बात को भूल जाते हैं कि यह टेक्नोलॉजी हमें जितना आराम दे रही है उतना ही बुरा प्रभाव हमारे शरीर पर डाल रही है। यह हमारे शरीर को बीमारियों का घर बना रही है। आज हम आपको बताते हैं कि कैसे ईयर फोन हमारे शरीर को गंभीर बीमारियों की तरफ बढ़ा रहा है। तो आइये जानके है….

1-ईयर फोन हम सभी को कैंसर जैसी भयंकर बीमारी की ओर बढ़ा रहा है। डॉक्टरों का मानना है कि अनवरत ईयर फोन का प्रयोग करने से हमे कुछ प्रकार का कैंसर होने का खतरा रहता है। ईयर फोन अनवरत प्रयोग हमारे दिमाग की नसों पर दबाव डालता है। जिससे हमे सिर दर्द, आंखों की कमजोरी, दिमाग की कमजोरी, भूलने की बामारी, माइग्रेन, ट्यूमर जैसी भयंकर बीमारियों के गिरफ्त में आ सकते है।

2- अनवरत ईयर फोन का प्रयोग करने से कानों पर तो बुरा असर पड़ता ही है साथ ही साथ हम दिल से जुड़ी अनेक बीमारियों को भी बढ़ावा देते हैं। तेज आवाज से दिल पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। तथा अनवरत ईयर फोन के प्रयोग से दिल  के धड़कन की गति अनियमित हो सकती है। आप उच्च व कम ब्लड प्रेशर के गिरफ्त मे भी आ सकते हैं।

3- अनवरत ईयर फोन का प्रयोग आपके कान के पर्दे को कमजोर ना देता है जिसके कारण आपको कम सुनाई देने लगता है या फिर आप बहरेपन की समस्या से ग्रसित हो जाते है। हम आराम से 90  डेसिबल की आवाज को सुन सकते हैं, लेकिन अनवरत ईयर फोन लगाए रखने की वजह से हमे ऊंचा सुनने की समस्या हो सकती है।
4- अनवरत ईयर फोन का प्रयोग हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर बना देता है। जिससे हमारे पाचन तंत्र पर अधिक प्रभाव पड़ता है। इससे हम सभी को नींद से जुड़ी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *