इस इंटरनेशनल अवार्ड से नवाजे जायेंगे किसान नेता राकेश टिकैत, 10 दिसंबर को लंदन में होगा सम्मान

कृषि कानूनों के खिलाफ हुए किसान आंदोलन के समय से सबसे बड़े चेहरे के रूप में उभरे भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश...

गाजियाबाद। कृषि कानूनों के खिलाफ हुए किसान आंदोलन के समय से सबसे बड़े चेहरे के रूप में उभरे भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत को इस बार अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड से नवाजा जायेगा।राकेश टिकैत का नाम लंदन की स्क्वायर वाटरमेलन कंपनी द्वारा सालाना दिए जाने वाले ’21 सेंचुरी आइकन अवॉर्ड’ के लिए अंतिम सूची में शामिल किया गया है। ये जानकारी खुद भाकियू के उत्तर प्रदेश उपाध्यक्ष राजबीर सिंह ने दी। उन्होंने बताया टिकैत को ये पुरस्कार दिसंबर को दिया जाएगा।

Rakesh Tikait

वहीं किसान नेता राकेश टिकैत का कहना है कि मैं पुरस्कार लेने के लिए लंदन नहीं जा रहा हूं क्योंकि मैं प्रदर्शन में व्यस्त हूं। उन्होंने कहा कि वह कोई भी पुरस्कार तभी स्वीकार करेंगे जब किसानों की मांगों को मान लिया जाएगा। गौरतलब है कि किसान आंदोलन के एक साल से अधिक समय तक चलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में तीनों विवादित कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान कर दिया और इसे संसद में पेश भी कर दिया लेकिन किसानों का आंदोलन अब भी समाप्त नहीं हुआ है।

राकेश टिकैत और प्रदर्शनकारी किसान आंदोलन के दौरान मारे गए 700 से अधिक किसानों के परिवारों को मुआवजा देने तथा (MSP) की कानूनी गारंटी दिए जाने की मांग को लेकर अभी भी धरने पर बैठे हैं। बता दें कि केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों को लेकर अभी भी सरकार और किसानों के बीच गतिरोध बना हुआ था। कानूनों को रद्द किए जाने के बावजूद किसान एमएसपी और मुआवजे जैसे कई मुद्दों को लेकर सरकार के साथ आर-पार की लड़ाई की घोषणा कर चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close