अभी- अभी- आंदोलन के चलते मोदी सरकार ने दे दिया ऐसा तोहफा, सुनकर खुश हो गए किसान

दलहनी और तिलहनी फसलों को उगाने के लिए किसान बढ़ चढ़कर हिस्सा लें, इसके लिए मोदी सरकार ने बीज वितरण का एक नया प्रोग्राम शुरू किया है।

किसानों के लिए मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। जिससे किसानों को थोड़ी राहत मिल सकती है। दरअसल, दलहनी और तिलहनी फसलों को उगाने के लिए किसान बढ़ चढ़कर हिस्सा लें, इसके लिए मोदी सरकार ने बीज वितरण का एक नया प्रोग्राम शुरू किया है।

kisan and modi

जानकारी के मुताबिक सरकार दलहनी तथा तिलहनी फसलों की खेती के लिए किसानों को मिनी किट दी जाएगी। इसमें ज्यादा प्रोडक्शन देने वाले किस्मों के बीज (Seed) तो होंगे ही, उसमें सीज को ट्रीट करने वाले रासायनिक तत्व भी होंगे। इसके लिए किसानों को कोई दाम नहीं देना होगा, मतलब ये मुफ्त होंगे।

केंद्रीय कृषि मंत्री ने शुरू किया ये प्रोग्राम

बता दें कि 15 जून से किसनों को मुफ्त बीज दिया जाएगा। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बुधवार को किसानों को दलहन तथा तिलहन की ऊंची पैदावार वाली बीजों के वितरण से जुड़ा एक ‘मिनी-किट’ कार्यक्रम शुरू किया। ये मिनी-किट राष्ट्रीय बीज निगम, नैफेड और गुजरात प्रदेश बीज निगम जैसी राष्ट्रीय एजेंसियों द्वारा उपलब्ध करावाई जा रही हैं। इन एजेंसियों को मोदी सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के जरिये पूर्ण वित्त पोषण करेगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *