Farrukhabad : एसपी ने किया किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वालों का खुलासा

राजेपुर थाना पुलिस ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नाम पर किसानों से ठगी करने के मामले में आज गिरोह का पर्दाफास किया है।

फर्रुखाबाद। राजेपुर थाना पुलिस ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नाम पर किसानों से ठगी करने के मामले में आज गिरोह का पर्दाफास किया है। जिसमे तीन अभियुक्तों को दबोच लिया है वहीं एक अभियुक्त अभी फरार चल रहा है। जिनके पास से पुलिस ने ठगी में उपयुक्त होने वाली बैंक पासबुक,आधार,पैन आदि सामग्री बरामद की है।

Superintendent of Police Ashok Kumar Meena

दो अभियुक्त गिरफ्तार कर जेल भेजा, एक मौका पाकर फरार

पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार मीणा के निर्देशन में अपराधियों के विरुद्ध चलाये गये अभियान के अंतर्गत अपर पुलिस अधीक्षक अजय प्रताप सिंह व क्षेत्राधिकारी अमृतपुर के नेतृत्व में थानाध्यक्ष अमृतपुर जसंवत सिंह व थानाध्यक्ष राजेपुर देवेन्द्र कुमार व स्वाट टीम प्रभारी उपनिरीक्षक जय प्रकाश शर्मा की सयंक्त टीम ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नाम पर किसानों से ठगी करने के मामले में गिरोह का पर्दाफास किया है। जिसमे तीन अभियुक्तों दो अभियुक्त प्रभाकर कुशवाहा पुत्र वीरेन्द्र प्रसाद कुशवाहा निवासी सराह शाह मोहम्मद थाना कोतवाली कन्नौज जिला कन्नौज व दीपू पुत्र रामकुमार यादव निवासी ग्राम करीमपुर प्रेमनगर थाना कोतवाली कन्नौज को गिरफ्तार किया है। वहीं एक अभियुक्त मौके से फरार हो गया।

विवरण के अनुसार जमापुर चैराहे पर संदिग्ध व्यक्तियों की चेकिंग कर रहे थे तभी मुखबिर की सूचना पर तीन अभियुक्त अपाचे मोटर साइकिल से फर्रुखाबाद की तरफ से सलेमपुर की तरफ बैंक कर्मचारी बनकर ग्रामीण किसानों से धोखाधड़ी व जालसाजी करके किसानों के खाते लैपटाप के माध्यम से अंगूठा लगवाकर पैसे निकालने के लिए जा रहे थे। जिसकी सूचना पर थानाध्यक्ष अमृतपर जसवंत सिंह व थानाध्यक्ष राजेपुर देवेन्द्र कुमार स्वाट टीम प्रभारी जय प्रकाश पाल मय पुलिस बल के साथ चाचूपुर तिराहे से ग्राम सलेमपुर जाने वाले जाने वाली सड़क पर तीनों अभियुक्तों में दो अभियुक्त प्रभाकर कुशवाहा पुत्र वीरेन्द्र प्रसाद कुशवाहा निवासी सराह शाह मोहम्मद थाना कोतवाली कन्नौज जिला कन्नौज व दीपू पुत्र रामकुमार यादव निवासी ग्राम करीमपुर प्रेमनगर थाना कोतवाली कन्नौज को दबोच लिया।

ये सामान हुआ बरामद

वहीं एक अभियुक्त नीलेश उर्फ शिवा यादव पुत्र रामकुमार यादव निवासी करीमपुर प्रेमनगर थाना कोतवाली कन्नौज मौके से फरार हो गया। जिनके पास से पुलिस ने 1 लैपटाप मय चार्जर,1 मोटर साइकिल अपाचे, विभिन्न कम्पनियों की 46 सिम कार्ड, तथा,विभिन्न बैंको की 3 मुहर,1 अंगूठा लगाने वाली मशीन,4 ग्रामीण बैंक ऑफ़ आर्यवत की पासबुकों की छायाप्रति,4 ग्रामीण बैंक ऑफ़ इण्डिया की पासबुकों की छायाप्रति,10 आधार कार्ड की छायाप्रति बरामद की है। दोनों अभियुक्तों के खिलाफ पहले से ही अभियोग पंजीकृत हैं।

पुलिस की पूंछताछ में अभियुक्तगुणों ने बताया कि हम तीनों लोग गांव में बैंक कर्मचारी बनकर जाते थे। वहाँ पर भोले भाले ग्रामीणों को बताते थे कि हम लोग बैंक से हैं तुम लोग अपना बैंक खाता चेक करवा लो कि किसान सम्मान निधि के पैसे आते हैं या नहीं। यदि नहीं आते होगें तो हम तुम्हारा बैंक का खाता सही कर सकेगें। व उन ग्रामीण किसानों के बैंक पासबुक की छायाप्रति व आधार कार्ड की छायाप्रति लेते थे। उस पैसों से हम लोग अपने-अपने खातों में ट्रांसफर कर लेते थे।

घूमने फिरने में व मौज-मस्ती में खर्च कर दिये कुछ पैसे

हम लोगों ने ग्रामीण किसानों से लगभग 1,14,495 रुपये जालसाजी व धोखाधड़ी करके निकाला था। जो हम लोग अपने घूमने फिरने में व मौज-मस्ती में खर्च कर दिये हैं और शेष रुपये प्रभाकर के खाते में 16 हजार रुपये व 5 हजार 250 रुपये आप लोगों ने हम लोगों से गिरफ्तारी के समय बरामद कर लिए हैं। हम लोगों ने भोलेपुर में रहकर फर्रुखाबाद व फर्रुखाबाद के नजदीकी जनपद हरदोई व शाहाजहांपुर में काम किया था। जिसमें हम लोगों ने कुछ लोगों से पैसा लिया था व कुछ लोगों के खातों में पैसा नहीं मिला था। इस कारण नहीं निकाल सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *