Feng shui Tips: निगेटिविटी दूर करते हैं फेंगशुई के ये टिप्स, घर में रखना होता है शुभ फलदायी

हिन्दू धर्म शास्त्र की तरह ही चीनी वास्तु शास्त्र यानी फेंगशुई शास्त्र में जीवन की निगेटिविटी दूर करने के साथ ही करियर, व्यापार और घर में सुख-समृद्धि बनाए...

हिन्दू धर्म शास्त्र की तरह ही चीनी वास्तु शास्त्र यानी फेंगशुई शास्त्र (Feng shui Tips) में जीवन की निगेटिविटी दूर करने के साथ ही करियर, व्यापार और घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए तमाम उपाय बताये गए हैं। अगर दिन रात मेहनत के बाद भी कारोबार नहीं बढ़ रहा है या फिर नौकरी में तरक्की नहीं मिल रही है तो आप फेंगशुई की मदद ले सकते हैं। फेंगशुई में कुछ चीजों के बेहद शुभफल दायी माना गया है। मान्यता है कि इन चीजों को अपने कार्यस्थल पर रखने से पॉजिटिव एनर्जी आने लगती है जिससे कारोबार और नौकरी में तरक्की होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। आइए जानते हैं फेंगशुई के उन उपायों के बारे में जिन्हें कार्यस्थल पर रखने से तरक्की मिलनी शुरू हप जाती है।

Feng shui Tips

  • घर में या कार्यस्थल पर मिट्टी के बर्तनों में तीन हरे पौधे पूर्व दिशा में रखें। ऐसा करने से घर में खुशहाली आती है। हालांकि फेंगशुई (Feng shui Tips) में बोनसाई और कैक्टस को नुकसान पहुंचाने वाला माना गया है इसलिए भूलकर भी इन्हें घर में नहीं रखना चाहिए ।
  • फेंगशुई (Feng shui Tips) के मुताबिक घर, कार्यालय, शोरूम आदि के पूर्वी हिस्से में लकड़ी का फर्नीचर या लकड़ी से बनी वस्तुएं जैसे- अलमारी, शो पीस, पेड़-पौधे या फ्रेम जड़े हुए चित्र लगाना शुभ होता है।
  • Feng shui Tips में विंड चाइम को शुभ फलदायी माना गया है। आजकल ये भारतीय बाजारों में भी आसानी से मिल जाता है। कहते हैं हवा चलने से जब ये आपस में टकराती हैं तो बहुत ही मधुर ध्वनि निकलती है जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होने लगता है।
  • बांस के पौधे को भी फेंगशुई (Feng shui Tips) में सुख-समृद्धि का प्रतीक माना गया है। इनसे परिवार के सदस्यों को पूर्ण आयु व अच्छी सेहत प्राप्त होती है। साथ ही कार्यस्थल पर इसे रखने से तरक्की भी जल्दी-जल्द होती है।
  • घर में या कार्यस्थल पर पूर्व दिशा में मिट्टी के एक छोटे से बर्तन में नमक भर कर रखें। हर चौबीस घंटे के बाद नमक को बदल दें। कहते हैं ऐसा करने से घर में निगेटिव एनर्जी नहीं आएगी। (Feng shui Tips)
  • घर या दुकान के दरवाजे के हैंडल पर सिक्का लटकाने से धन में बढ़ोतरी होने लगतीहै। आप तीन पुराने चीनी सिक्कों को लाल रंग के धागे या फिर रिबन में बांध कर अपने घर के हैंडल में लटका सकते हैं। जल्द ही शुभ परिणाम देखने को मिलने लगेंगे। (Feng shui Tips)

Vaastu Shaastra: मनी प्लांट से भी अधिक चमत्कारी होता है ये पौधा, घर में लगाते ही बढ़ने लगता है धन