फाइन आर्ट आजमगढ़ के महिला कलाकरों ने बनाई आर्कषक कलाकृतियां, PM की इस योजना को धरातल पर उतारने का प्रयास

हिन्दी दिवस की पूर्व संध्या पर कला को रोजगारोन्मुख बनाने के देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश वोकल फॉर लोकल को व्यवहारिक धरातल पर उतारते हुए फाइन आर्ट आजमगढ़ के महिला कलाकरों ने ऑनलाइन वर्कशॉप में हिन्दी वर्णमाला की थीम पर आधारित आर्कषक कलाकृतियां बनायी वही कैनवास के थैलों पर भी आकर्षक कलाकृति बनायी।

आजमगढ़, 13 सितम्बर, यूपी किरण।  हिन्दी दिवस की पूर्व संध्या पर कला को रोजगारोन्मुख बनाने के देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश वोकल फॉर लोकल को व्यवहारिक धरातल पर उतारते हुए फाइन आर्ट आजमगढ़ के महिला कलाकरों ने ऑनलाइन वर्कशॉप में हिन्दी वर्णमाला की थीम पर आधारित आर्कषक कलाकृतियां बनायी वही कैनवास के थैलों पर भी आकर्षक कलाकृति बनायी।

फाइन आर्ट सेंटर आजमगढ़ के कलाकारों द्वारा आयोजित ऑनलाइन वर्कशॉप ‘थैलांकन‘ में कैनवास के थैलों पर 38 महिला कलाकारों ने आकर्षक कलाकृतियाँ बनायी। यह कलाकृतियाँ हिंदी वर्णमाला की थीम पर आधारित हैं।

 हिंदी दिवस के अवसर पर आयोजित यह कार्यक्रम बेहद खास है। हिंदी वर्णमाला के क ख ग से लेकर क्ष त्र ज्ञ तक हर वर्ण के आधार पर चित्रकारी की गई है। सिद्धि ने क से कृष्ण, पुष्पित ने ख से खरगोश स्वाति ने ग से गंगा आरती से लेकर आयुषी ने क्ष से क्षमा, लावण्या ने त्र से त्रिकोणात्मक परिदृश्य एवम ज्ञ से सृष्टि द्वारा ज्ञानप्राप्ति मुद्रा में गौतम बुद्ध की पेंटिंग बनाई गई।

सभी प्रतिभागियों ने ऑनलाइन क्लासेज से बैग पर पेंटिंग कर स्टॉप पॉलीथिन की मुहिम को समर्थन किया और पर्यावरण के संरक्षण का संदेश प्रेषित किया। आत्मनिर्भर भारत के तत्वावधान में भी यह कार्यक्रम खास है क्योंकि कला को रोजगारोन्मुख बनाने के देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश वोकल फॉर लोकल को व्यवहारिक धरातल पर उतारा गया । महिला कलाकार द्वारा बनाये गए ये सारे कलात्मक बैग बिक्री के लिये उपलब्ध हैं। कोरोना के कारण इस प्रदर्शनी को ऑनलाइन अवलोकन हेतु प्रस्तुत किया गया है।

फाइन आर्ट आजमगढ़ सेंटर के संयोजक डा0 कौशलेन्द्र मिश्रा ने बताया कि फाइन आर्ट के महिला कलाकारों ने आनलाइन वर्कशाप में आकर्षक कलाकृति बनायी। महिला कलाकारों द्धारा बनाये गये सभी कलात्मक बैंग बिक्री के लिए भी उपलब्ध है। आगे भी कलाकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संदेश वोकल फाॅर लोकल को धरातल पर उतारने का प्रयास करते रहेगें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *