Fitness Tips: सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है केले का अधिक सेवन, हो सकते हैं ये 5 Side Effects

केला एक ऐसा फल हैं जो अधिकतर लोगों को पसंद होता है। कहते हैं रोजाना केला खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं, लेकिन क्या आपको पता है...

केला एक ऐसा फल हैं जो अधिकतर लोगों को पसंद होता है। कहते हैं रोजाना केला खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं, लेकिन क्या आपको पता है जरूरत से ज्यादा केले का सेवन नुकसानदायक साबित होता है। ऐसे में केला एक सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए। आप दिन में 1-2 केले आराम से खा सकते हैं। वहीं अगर आप अधिक वर्कआउट करते हैं तो आप दिन में 3-4 केले भी खा सकते हैं, लेकिन इससे ज्यादा केला खाना सेहत के लिए नुकसान दायक साबित होता है. आइये जानते हैं ज्यादा केला खाने से क्या नुकसान होता है।

banana

मोटापा बढ़ता है

ज्यादा केले का सेवन मोटापा बढ़ाता है। दरअसल, केले में फाइबर और नेचुरल शुगर अधिक मात्रा में पाया जाता है। अगर आप दूध के साथ केला खाते हैं तो वजन भी तेजी से बढ़ता है।

पेट दर्द और एसिडिटी

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि खाली पेट केला खाने से पेट दर्द और गैस की प्रॉब्लम हो सकती है। दरअसल केले में स्टार्च पाया जाता है। ऐसे में केले को पचने में भी समय लगता है जिससे पेट दर्द की शिकायत होती है। वहीं कई लोगों को उल्टी की भी शिकायत होने लगती है।

कब्ज की समस्या

कहते हैं कि पका केला खाने से पेट साफ होता है, लेकिन अगर केला थोड़ा भी कच्चा है तो उससे कब्ज होने की संभावना रहती है। केला खाने से मोशन टाइट हो जाता है। यही वजह है कि कच्चा केला ना खाएं और पका हुआ केला भी एक लिमिट में ही खाना चाहिए।

शुगर लेवल बढ़ाता है

जिन लोगों को शुगर है उन्हें केला नहीं खाना चाहिए। केले में नेचुरल शुगर होता है जो शुगर लेवल को बढ़ा सकता है। ऐसे में अधिक शुगर वाले लोगों को केले का कम सेवन करना चाहिए।

दांतों में परेशानी और माइग्रेन

अगर आप अधिक मात्रा में केले का सेवन करते हैं तो दांतों में सड़न होने का खतरा रहता है। केले में अमीनो एसिड टाइरोसिन होता है, जो शरीर में टायरामाइन में बदल जाता है। ये माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है। अस्थमा के मरीजों को भी सीमित मात्रा में ही केले का सेवन करना चाहिए। कई लोगों को केला खाने से सूजन और दूसरी एलर्जी की भी समस्या होती है। ऐसे लोगों को भी केला खाने से बचना चाहिये।