Flying Dutchman Ship: इस एक श्राप की वजह से 400 साल से समुद्र में भटक रहा है ये श्रापित जहाज, जानें क्या हैं रहस्य

आपने फ्लाइंग डचमैन शिप के बारे में सुना ही होगा। अगर नहीं सुना तो आज हम आपको इसी जहाज के रहस्यों के बारे में बताने वाले हैं। कहा जाता हैं कि ये...

नई दिल्ली। आपने फ्लाइंग डचमैन शिप के बारे में सुना ही होगा। अगर नहीं सुना तो आज हम आपको इसी जहाज के रहस्यों के बारे में बताने वाले हैं। कहा जाता हैं कि ये भूतिया जहाज बीते 400 सालों से श्रापित होकर समुद्रों में ही भटक रहा है। इस श्रापित जहाज को लेकर कई किस्से कहानियां भी सुनाई जाती हैं। यही वजह हैं कि ये हमेशा चर्चा में बना रहता है।

Flying Dutchman Ship

कहते हैं कि इस शापित जहाज को देखना काफी अपशकुन माना गया है। अगर किसी व्यक्ति ने इसे समुद्र में देख लिया तो वो और उसका जहाज पूरी तरह बर्बाद हो जाता है। बता दें कि इस श्रापित जहाज को लेकर दुनियाभर में कई टेलीविजन शो और लोकप्रिय फिल्में भी बन चुकी हैं। इतना ही नहीं अब तक कई लोग इस फ्लाइंग डचमैन को देखने का दावा भी कर चुके हैं। हालांकि उनके दावों में कितनी सच्चाई है ये कोई नहीं जानता।

सबसे पहले 20वीं सदी के मशहूर लेखक “निकोलस मॉन्सर्रेट” ने द्वितीय विश्व युद्ध के समय इस जहाज को प्रशांत महासागर में देखने का दावा किया था। फ्लाइंग डचमैन जहाज को लेकर तमाम तरह की धारणाएं और मान्यताएं फैली हुई हैं। इस शिप लेकर एक आम धारणा ये भी है कि ये एक वैसल था और इस जहाज के कैप्टन हेनरीक वैन द डेक्कन थे। डेक्कन को डचमैन के नाम से भी जाना जाता था।

इस जहाज को लेकर बताया जाता है कि साल 1641 में कैप्टन हेनरीक वेन हॉलैंड से अपने इस जहाज के साथ ईस्ट इंडीज की तरफ निकले थे और यात्रा पूरी करने के बाद जब वो अपने यात्रियों के साथ हॉलैंड की तरफ वापस आने लगे तो उन्होंने रास्ते में कुछ बदलाव किया। हेनरीक ने अपने वेसल को कैप ऑफ गुड हॉप की तरफ मोड़ने का निर्देश दिया। कैप्टन के इस फैसले से जहाज में बैठे यात्री काफी नाराज हुए क्योंकि उन्हें जल्दी अपने घर पहुंचना था।

इसके बाद आगे रास्ते में जहाज को एक भयंकर तूफान का सामना करना पड़ा।इस तूफान की वजह से जहाज पूरी तरह नष्ट हो गया और उसमें सवार सभी यात्रियों की मौत हो गई। कहते हैं कि मरते-मरते जहाज के सभी यात्रियों ने बद्दुआ देकर इस जहाज को श्रापित कर दिया था और तभी से ये भूतिया जहाज समुद्र में भटक रहा है। फ्लाइंग डचमैन जहाज के रहस्य से आज तक पर्दा नहीं उठ सका है।