उत्तर प्रदेश में 8 से 23 अप्रैल तक चलाया जाएगा ये अभियान, हो जायें सतर्क और करें सरकार की मदद

संक्रमण रोकने को टीकाकरण के लिए समूह बनाकर तिथियां निर्धारित, मिलेगी प्राथमिकता

लखनऊ॥ यूपी में कोरोना वायरस का ग्राफ एक बार फिर बढ़ने पर सरकार ने फोकस टेस्टिंग की तर्ज पर फोकस वैक्सीनेशन शुरू करने का निर्णय किया है, जिसकी शुरुआत 08 अप्रैल से होगी और 23 अप्रैल तक यह अभियान चलेगा।

PEOPLE

अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने शनिवार को बताया कि कोरोना टीकाकरण अभियान को गति प्रदान के उद्देश्य से कुछ समूह बनाते हुए इनके लिए विशेष तिथियां निर्धारित की गई हैं। हालांकि 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोग वर्तमान में कभी भी अपनी सुविधानुसार टीका लगवा सकते हैं। किंतु समूह के अनुसार निर्धारित तिथि में उनके लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी। इस सम्बन्ध में सभी जिलाधिकारियों को निर्देश भेजे जा रहे हैं। इसमें इनकी एसोसिएशन, यूनियन आदि से टीकाकरण कराने की अपील की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इसमें 08 और 09 अप्रैल को 45 वर्ष से अधिक उम्र के मीडियाकर्मियों, विभिन्न प्रतिष्ठानों के संचालक, दुकानदारों, व्यवसायियों से अनुरोध होगा कि वह इन तारीखों पर अपने नजदीकी केन्द्र पर जाकर टीकाकरण करवाएं। इसी तरह 10 अप्रैल को बैंक और इंश्योरेंस कम्पनी के अधिकारियों-कर्मचारियों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाएगी।

इसके लिए उनके जो संगठन हैं, उनसे अनुरोध है कि वह अपने से सम्बन्धित लोगों को टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित करें। वहीं 12, 13 व 14 अप्रैल को स्कूल और कॉलेजों के 45 वर्ष से अधिक उम्र के शिक्षकों केा विशेष मौका दिया जाएगा। इसके बाद 15 और 16 अप्रैल को ऑटो रिक्शा चालक, रिक्शा चालक, रेहड़ी पटरी दुकानदारों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाएगी।

अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने बताया कि 17 और 19 अप्रैल को जितने भी सरकारी कार्यालय हैं, उनके ऐसे अधिकारियों-कर्मचारियों को खास मौका दिया जाएगा, जिन्होंने अभी तक अपना टीकाकरण नहीं कराया है। वहीं, 20 और 21 अप्रैल को अधिवक्ताओं, ज्यूडिशरी के अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए भी टीकाकरण की विशेष व्यवस्था रहेगी। इसके बाद 22 और 23 अप्रैल को निजी प्रतिष्ठान, निजी कार्यालयों के लोगों को अपना टीकाकरण करवाने का विशेष मौका दिया जाएगा।

अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने इन तिथियों पर 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों से अधिक से अधिक संख्या में आकर अपना टीकाकरण कराने की अपील की। उन्होंने कहा कि राज्य में इस समय संक्रमण में उछाल आ रहा है। इसलिए सावधानी बेहद जरूरी है। समूहों के आधार पर निर्धरित इन तिथियों का लाभ उठाकर लोग सुविधाजनक तरीके से कोरोना वैक्सीन की डोज लगवा सकते हैं। वहीं, टीका लग जाने के बाद भी सावधानी को पूरी तरह से अमल में लाएं। किसी प्रकार की जानकारी के लिए स्वास्थ्य विभाग के लिए हेल्पलाइन नम्बर 1800-180-5145 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

अब तक दी जा चुकी है 64.28 लाख वैक्सीन की डोज

अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने बताया कि प्रदेश में कोराना टीकाकरण कार्यक्रम के तहत अब तक 53,67,043 व्यक्तियों को पहली डोज दी जा चुकी है। वहीं 10,61,184 लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। इस तरह 64,28,227 वैक्सीनेशन की डोज दी जा चुकी है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *