वन विभाग शाहजहांपुर ने 187 कछुओं को राम गंगा नदी में छोड़कर किया आजाद

जनपद के राम गंगा नदी के गांव गोरा में आज विश्व प्प्रगति निधि इंडिया के सौजन्य से वन विभाग ने 187 दो प्रजातियों के कछुओ को रामगंगा नदी में छोड़कर केया आजद। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला अधिकारी फाइनेंस योगेंद्र कुमार चौधरी एवं डीएफओ डॉ आदर्श कुमार ने गांव में आयोजित गोष्ठी में विस्तार से जानकारी दी ।

शाहजहांपुर । जनपद के राम गंगा नदी के गांव गोरा में आज विश्व प्प्रगति निधि इंडिया के सौजन्य से वन विभाग ने 187 दो प्रजातियों के कछुओ को रामगंगा नदी में छोड़कर केया आजद। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला अधिकारी फाइनेंस योगेंद्र कुमार चौधरी एवं डीएफओ डॉ आदर्श कुमार ने गांव में आयोजित गोष्ठी में विस्तार से जानकारी दी ।

tortoise

कछुआ संरक्षण के लिए गोरा महुआ गाड़ गांव को चयनित

डब्लू डब्लू एफ इंडिया के परियोजना के वरिष्ठ परियोजना अधिकारी मोहम्मद आलम ने बताया कि wwf इंडिया एवं विभाग के सहयोग से कछुआ संरक्षण के लिए गोरा महुआ गाड़ गांव को चयनित किया गया है ।यहां के नीरज सिंह के प्रयास से अक्टूबर महा में रेत में कछु के अंडे मिलते हैं। इन अंडो को एकत्र करके हैचरी में संरक्षित किया जाता है जिसके बाद जून में बच्चे निकलते हैं जिनको तैयार करके पहले बरेली के मयूर वन चेतन केंद्र में भेजा जाता था जहां इनका लालन पोषण होता था परंतु इस बार जिला वन अधिकारी ने शाहजहांपुर में इनके परवरिश के लिए एक तालाब की स्थापना की है।

जिसमें 187 बच्चों को लालन पोषण किया गया ।जिस के बाद आज 6 महा बाद इनको राम गंगा नदी गोरा में रिलीज किया गया। इस कार्यक्रम में आए हुए वक्तायो ने पर्यावरण के बारे में विस्तार से जानकारी दी ।उनका कहना था नदियों के लिए जीवन और जीवन के लिए नदियां आज एक दूसरे का पर्याय बन गई है।

इनका संरक्षण बहुत जरूरी हैं नदियों व तालाबो को साफ करने का मुख्य काम कछुआ करते ।रामगंगा नदी में कछुआ पाए जाते है ।नदी के किनारे यदि कछुआ के अंडे या बच्चे दिखाई दे तो टीम को सूचना दे ।वन विभाग आप के साथ।आने वाला संकट पानी का ही होगा ।

कछुआ पानी में हर प्रकार का फोटो संधु करता है

स्वच्छ पानी का संरक्षण करे इलाहाबाद राज अधिकारी ने बताया कि कछुआ पानी में हर प्रकार का फोटो संधु करता है और इस मामले में राम गंगा नदी सबसे उचित मानी गई है bf आदर्श कुमार इंदर विकास सिंह उपेंदर संतोष सिंह पूर्व प्रधान लालाराम कछुआ संरक्षण के संचालक सिंह राजवीर सिंह रामसिंह सुधीर सिंह राघवेंद्र सिंह एवं w f f o इनकी तरफ से वरिष्ठ परियोजना अधिकारी से नवाज खान संजीव यादव राम अवतार उपस्थित सहयोगी उपस्थित रहे जिन्होंने कुछ वसंत छल के बारे में ग्रामीणों को विस्तार से जानकारी दी।

कार्यक्रम के अंत में वन विभाग के रेंजर विकास सिंह ने आए हुए ग्रामीणों को नदी वन जल एवं पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *