T20 वर्ल्डकप से लेकर इंग्लैंड दौरे तक, वर्ष 2021 में जाने भारतीय क्रिकेट टीम का पूरा कार्यक्रम

सन् 2020 में इंडियन फैंस को तकरीबन आठ महीने तक एक भी मैच संक्रमण के कारण देखने को नहीं मिला था।

सन् 2020 में इंडियन फैंस को तकरीबन आठ महीने तक एक भी मैच संक्रमण के कारण देखने को नहीं मिला था। जिसके बाद अब भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने वर्ष 2021 में भारत के फैंस के लिए शानदार प्लान बना रखा है। जिसमें सभी को खूब क्रिकेट देखने को मिलेगा।

Team india 2021

इसमें एशिया कप, इंडिया का इंग्लैंड दौरा और इंग्लैंड का इंडिया दौरा जबकि टी20 WORLD CUP प्रमुख रूप से शामिल है। ऐसे में अब जब नया साल दस्तक दे चुका है तो हम आपको बताते हैं 2021 भारत के कार्यक्रम के बारे में, जिसमें यदि कोई अड़चन नहीं आती है तो ये वर्ष (2021) क्रिकेट फैंस के लिए खूब क्रिकेट एक्शन लाने वाला है।

साल का आगाज तो भारत अपने अधूरे ऑस्ट्रेलिया दौरे से करेगा। जिसमें 4 टेस्ट मुकाबलों की श्रंखला 1-1 से बराबरी पर है। तो वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया दौरे से इंडिया वापस आने के बाद भारत को इंग्लैंड का घरेलू सरजमीं पर सामना करना है। इसी प्रकार फरवरी और मार्च के मध्य भारत इंग्लैंड के साथ 4 टेस्ट मैच, 3 वनडे और 5 टी20 मैचों की लंबी सीरीज खेलेगा। जबकि इंग्लैंड का ये बहुत लम्बा इंडियन टूर भी होगा।

वहीं मार्च के बाद अप्रैल और मई में इस बार भारतीय प्रीमियर लीग 2021 का भी आयोजन इंडिया में ही होना है। जिसके बाद जून और जुलाई में इंडिया को श्री लंका दौरे पर टी20 सीरीज खेलनी है जिसके बाद वहीं पर एशिया कप खेला जाना है। जबकि एशिया कप के बाद इंडिया को बीते वर्ष 2020 में स्थगित हुए जिम्बाब्वे दौरे पर भी जाना है।

इस तरह तमाम दौरों के बाद अगस्त माह में इंडिया के सामने इंग्लैंड दौरा के बड़ी चुनौती साबित होगा। जिसमें 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। पिछली बार इंग्लैंड में इंडिया को टेस्ट सीरीज में हार मिली थी। ऐसे में अगस्त-सितंबर माह में भारत के लिए ये सीरीज बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है।

ऐसे में इंग्लैंड से आने के बाद दक्षिण अफ्रीका टीम इंडिया का दौरा करेगी। जिसमें वो टी20 मैचों की श्रंखला खेलेगी और इसके बाद अक्टूबर और नवंबर में आईसीसी टी20 WORLD CUP खेला जावोगा। जिसके बाद न्यूजीलैंड साल के अंत में इंडिया आएगी और तीन टी20 मुकाबलों के साथ 2 टेस्ट मुकाबलों की सीरीज भी खेलेगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *