यादों के झरोखे से- युवराज सिंह ने आज ही के दिन लगाए थे 6 गेंदों पर 6 छक्के

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन काफी यादगार है।

नई दिल्ली॥ भारतीय क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन काफी यादगार है। आज ही के दिन 13 वर्ष पहले 19 सितंबर 2007 को टी-20 विश्व कप में युवराज सिंह ने 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाकर इतिहास रच दिया था। युवराज ने इंग्लैंड के खिलाफ स्टुअर्ट ब्रॉड की 6 गेंदो पर 6 छक्के लगाए थे और केवल 12 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया था,जो टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अभी भी सबसे तेज अर्धशतक है।

Yuvraj Singh

इस मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत का स्कोर 18 ओवर के बाद 3 विकेट के नुकसान पर 173 रन था। इसी बीच युवराज सिंह और इंग्लैंड के एंड्रयू फ्लिंटॉफ, स्टुअर्ट ब्रॉड और पॉल कोलिंगवुड के बीच कुछ बहस हो गई।

इस ओवर में जो हुआ वह इतिहास बन गया

इसके बाद पारी का 19वां ओवर फेंकने के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड आए, और फिर इस ओवर में जो हुआ वह इतिहास बन गया। युवराज ने इस ओवर की 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए। इस पारी में युवराज ने कुल 16 गेंदों में 58 रन बनाए, जिसमें 3 चौके और 7 छक्के शामिल थे। युवराज की इस पारी की बदौलत भारत ने 20 ओवरों में 218 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया और मैच 18 रनों से अपने नाम कर लिया।

भारतीय टीम ने 2007 में आईसीसी टी 20 विश्व कप के उद्घाटन सत्र का खिताब जीता था और युवराज टूर्नामेंट में टीम के लिए एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित हुए। इसके अलावा 38 वर्षीय युवराज सिंह ने 2011 में भारत के विश्व कप जीत में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वह टूर्नामेंट में 300 से अधिक रन और एक ही विश्व कप में 15 विकेट लेने वाले पहले ऑलराउंडर बने थे।

युवराज ने पिछले साल 10 जून को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की थी। उन्होंने भारत के लिए 304 एकदिवसीय, 58 टी-20 और 40 टेस्ट मैच खेले हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *