पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है लहसुन का सेवन, पार्टनर भी रहेगा खुश, नहीं होंगी ये बीमारियां

लहसुन का सेवन आप किसी ना किसी रूप में आपनी डाइट में जरूर शामिल करें। सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन हमारे शरीर को कई लाभ देता है।

हेल्थ डेस्क। लहसुन का सेवन हमारे स्वास्थ्य के बेहद लाभकारी है। लहसुन में कैल्शियम, फॉस्फोरस, लौह तत्व, विटामिन सी  बड़ी मात्रा में पाया जाता है।  साथ ही, कुछ मात्रा में विटामिन बी कॉम्पलेक्स भी इससे मिलता है।

लहसुन का सेवन आप किसी ना किसी रूप में आपनी डाइट में जरूर शामिल करें। सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन हमारे शरीर को कई लाभ देता है। वहीं लहसुन को पानी के साथ लेने पर संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार आता है। तो आइए जानते हैं लहसुन के सेवन से क्या-क्या फायदे होते हैं…

garlic

दिल और फेफड़ों के लिए जरूरी

दिल संबंधी तंत्र के लिए लहसुन जादुई काम करता है। रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करने में  यह खास प्रभावकारी है। लहसुन सीने की जकड़न में और सर्दी-जुकाम से राहत देने में असरदार रहता है। यह सीने की अन्य समस्याओं में भी राहत देता है।

कैंसर-रोधी है लहसुन

पशुओं पर किए गए कई प्रयोगों में यह बात सामने आई है कि लहसुन में ट्यूमर-रोधी गुण भी होते हैं। ब्रेस्ट कैंसर के संदर्भ में चूहों पर हुए प्रयोगों में पाया गया कि उन्हें ताजे लहसुन से अपने कैंसर से लड़ने में मदद मिली।  लहसुन का उपयोग नपुंसकता और यौन कमजोरी आदि के इलाज में भी किया जाता है। स्पेन और इटली में पारंपरिक रूप से लहसुन का बड़े स्तर पर आहार में प्रयोग होता रहा है। संभवत: इसी संदर्भ में यह इन देशों में लोकप्रिय हुआ।

हाई बीपी से छुटकारा

लहसुन खाने से हाई बीपी में आराम मिलता है। दरअसल लहसुन ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है। हाई बीपी की समस्या से जूझ रहे लोगों को रोजाना लहसुन खाने की सलाह दी जाती है।

पेट की बीमारियां छूमंतर

पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्‍ज की रोकथाम में लहसुन बेहद उपयोगी है। पानी उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल लें। खाली पेट इस पानी को पीने से डायरिया और कब्ज से आराम मिलेगा।

दिल रहेगा सेहतमंद

लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है। लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है।

सर्दी-खांसी में राहत

लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम, खांसी, अस्थमा, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस के इलाज में फायदा है।

डाइजेशन होगा बेहतर

खाली पेट लहसुन की कलियां चबाने से आपका डाइजेशन अच्छा रहता है और भूख भी खुलती है।

तनाव होता है दूर

लहसुन में विटमिन बी 6 प्रचुर मात्रा में होती है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाता है। लहसुन का सेवन पुरुषों के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा देता है। नियमित रूप से लहसुन का सही मात्रा में सेवन करें, तो तनाव, चिंता, थकान, अनिद्रा आदि से जुड़ी समस्‍याओं को आप दूर कर सकते हैं। तनाव, थकान और अनिद्रा भी सेक्स लाइफ को काफी प्रभावित करती है।

सेक्‍स जीवन को बनाएं बेहतर

लहसुन के सेवन से यौन इच्‍छा उत्‍तेजित होती है। रक्‍त परिसंचरण सही होने से जननांगों सहित शरीर के सभी हिस्सों में पर्याप्‍त रक्‍त की आपूर्ति होती है, जिससे प्रजनन अंगों के स्‍वस्‍थ्‍य में भी वृद्धि होती है। ऐसे में पुरुष अपनी यौन स्‍वास्‍थ्‍य और सेक्‍स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए लहसुन का इस्‍तेमाल करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *