Gemstone Astrology: खतरे को भांपकर आगाह कर देता है ये खास रत्न, धारण करने से पहले बरतें ये सावधानियां

हमारे धर्म ग्रंथों में रत्न का विशेष महत्व है। (Gemstone Astrology) इसके साथ ही इसके चमत्कारों के बारे में भी बताया गया है। कहते है कि अगर...

हमारे धर्म ग्रंथों में रत्न का विशेष महत्व है। (Gemstone Astrology) इसके साथ ही इसके चमत्कारों के बारे में भी बताया गया है। कहते है कि अगर रत्न धारण किया जाये तो वह इंसान के भाग्य को बदल देता है। रत्न में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने की अद्भुत शक्ति होती है।

Gemstone Astrology

धारण करने से पहले बरतनी होती है सावधानियां

आज हम आपको एक ऐसे रत्न के बारे में बतायेंगे जो खतरे को भांप कर इंसान को आगाह कर लेता है और कोई भी परेशानी पहले खुद पर ले लेता है। ये खास रत्न है ‘फिरोजा’। (Gemstone Astrology) ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी रत्न को धारण करने से पहले कुछ विशेष सावधानियां बरतनी होती हैं। इसके साथ ही रत्न धारण करते समय राशि और कुंडली में ग्रहों की स्थिति का आंकलन भी जरूरी होता है।

फिरोजा रत्न के फायदे

रत्न ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक फिरोजा रत्न (Gemstone Astrology) को जीवन में सफलता दिलाने वाला माना गया है। इस रत्न को अंग्रेजी में ‘टरक्वाइश’ नाम से जाना जाता है। फिरोजा रत्न दिखने में गहरे नीले रंग का और बेहद आकर्षक होता है।

कौन कौन पहन सकता है

फिरोजा रत्न को बृहस्पति यानी गुरु का रत्न (Gemstone Astrology) माना गया है। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि बृहस्पति एक शुभ ग्रह है। इसे देव गुरु बृहस्पति भी कहते हैं। देव गुरु वृहस्पति जो ज्ञान, उच्च पद, प्रशासन आदि के कारक माने जाते हैं। यह रत्न विशेष तौर पर पाया जाता है। फिरोजा रत्न को सुख-समृद्धि का भी कारक माना जाता है।

फिरोजा (Gemstone Astrology) सकारात्मक मानसिक शक्ति में वृद्धि करता है। इस रत्न को कोई भी धारण कर सकता है लेकिन इसे गुरु का रत्न माना गया है और ज्योतिष शास्त्र में धनु राशि के स्वामी गुरु हैं तो इस राशि वालों के लिए ये रत्न शुभ फल देने वाला माना गया है।

आने वाले खतरे से करता है आगाह

फिरोजा रत्न (Gemstone Astrology) के बारे में कहा जाता है कि इस धारण करने वाले व्यक्ति पर अगर कोई खतरा आने वाला होता है तो ये पहले ही उस व्यक्ति को संकेत देता है। खतरा आने पर ये रत्न चटक जाता है या फिर इसके रंग में विशेष परिवर्तन होने लगता है। ऐसी स्थिति में इस रत्न को धारण करने वाले जातक को सतर्क हो जाना चाहिए। ज्योतिष के मुताबिक चटका हुए फिरोजा धारण नहीं करना चाहिए और इसे तुरंत बदल देना चाहिए।

Gemology: प्रतिभा निखारता है ये रत्न, पहनने से व्यक्तित्व में आता है सकारात्मक बदलाव

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close