सिर्फ 7 रुपए हर रोज़ बचाकर पाएं 60 हजार रुपए, मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत

नई दिल्ली ।। केन्द्र सरकार की तरफ से शुरू की गई अटल पेंशन योजना के सदस्यों की संख्या 2।23 करोड़ से ज्यादा हो गई है। मोदी सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत आप प्रतिदिन 7 रुपए बचाकर 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5 हजार रुपए की पेंशन (60 हजार रुपये सालाना पेंशन) प्राप्‍त कर सकते हैं।

तो वहीं, सरकार ने अब बड़ा फैसला लेते हुए इस पेंशन स्‍कीम में कॉन्ट्रिब्‍यूशन करने से 30 जून तक मोहलत दी गई है। इस योजना के सब्‍सक्राइबरों में से अधिकतर कम आय वर्ग के हैं। लॉकडाउन से सबसे अधिक प्रभाव इसी वर्ग पर पड़ा है। पेंशन फंड नियामक पीएफआरडीए ने इसे लेकर एक सर्कुलर जारी किया है।

आपको बता दें कि CORONA के मद्देनजर बीते हफ्ते पीएफआडीए ने एनपीएस सब्‍सक्राइबरों को खाते में जमा रकम से एक सरहद तक निकासी की मंजूरी दी थी। 31 मार्च, 2020 तक एनपीएस और एपीवाई के अंतर्गत कुल सब्‍सक्राइबरों की संख्‍या 3.46 करोड़ थी। । मार्च, 2020 तक इन योजनाओं के अंतर्गत कुल एसेट अंडर मैनेजमेंट 4.17 करोड़ रुपए था।

हुआ ये बदलाव

लॉकडाउन से सबसे अधिक प्रभाव इसी वर्ग पर पड़ा है। पेंशन फंड नियामक पीएफआरडीए ने इसे लेकर एक सर्कुलर जारी किया है। इसे देखते हुए योजना के लिए ऑटो डेबिट सुविधा को बंद करने का फैसला लिया गया है। अटल पेंशन योजना देश के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को पेंशन देने के मकसद से शुरू की गई है। इस कदम का मतलब यह है कि 30 जून तक इस योजना में निवेश करने वालों के खाते से कॉन्ट्रिब्‍यूशन की रकम नहीं काटी जाएगी।

पढ़िए-कोरोना वायरस की दवा हुई तैयार, उत्पादन भी शुरू, इतने दिनों बाद आ जाएगी मार्केट में

इसके अलावा यदि अटल पेंशन योजना के खाताधारक अपने खातों में ऐसे नहीं काटे गए यानी नॉन-डिडक्टेड एपीवाई कॉन्ट्रिब्‍यूशन को रेगुलर एपीवाई कॉन्ट्रिब्‍यूशन के साथ एक जुलाई 2020 से 30 सितंबर 2020 के बीच जमा करते हैं, तो उनसे विलंब के लिए कोई दंडात्‍मक ब्याज नहीं लिया जाएगा।

इस योजना में एसबीआई का योगदान सबसे ज्यादा रहा। उसने 11।5 लाख अटल पेंशन खाते जोड़े। इसके बाद कैनरा बैंक और बैंक ऑफ इंडिया का नंबर है। क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में, बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक और आंध्र प्रदेश ग्रामीण विकास बैंक ने सबसे ज्यादा अटल पेंशन खाते खोले हैं। Payment Bank श्रेणी में, एयरटेल पेमेंट बैंक ने चालू वित्त वर्ष में अब तक लगभग 1.8 लाख पेंशन खाते खोले हैं। बयान में बताया कि PFRDA ने मार्च 2020 तक 2.25 करोड़ लोगों को इस पेंशन योजना से जोड़ने का लक्ष्य रखा है।

आइए जानें इस योजना से जुड़ी सभी बातों के बारे में॰॰॰

  • नेशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी की वेबसाइट के अनुसार, 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक की आयु के लोग इस योजना से जुड़ सकते हैं। हालांकि, इस योजना का लाभ वे लोग ही उठा सकते हैं, जो इनकम टैक्स स्लैब से बाहर हैं।
  • APY में पेंशन की रकम आपके द्वारा किए गए निवेश और आपकी उम्र पर निर्भर करती है। अटल पेंशन योजना (APY) के अंतर्गत कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 5 हजार रुपए मासिक पेंशन मिल सकता है। 60 साल की उम्र से आपको APY के अंतर्गत पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close