प्लास्टिक दो और मास्क ले जाओ, भारत के इस शहर में खुला नया स्टॉल

म्युनिसिपल कॉरपोरेशन (एनडीएमसी) की तरफ से प्लास्टिक लाओ-मास्क पाओ अभियान के तीसरे स्टॉल की शुरुआत कर दी गयी है। यह स्टॉल...

नई दिल्ली। म्युनिसिपल कॉरपोरेशन (एनडीएमसी) की तरफ से प्लास्टिक लाओ-मास्क पाओ अभियान के तीसरे स्टॉल की शुरुआत कर दी गयी है। यह स्टॉल दिल्ली के कनॉट प्लेस में लगाया गया है। इस स्टॉल पर लोग प्लास्टिक की चीजें जमा करके उसके बदले में मास्क या कपड़े का थैला प्राप्त कर सकते हैं। एनडीएमसी की तरफ से इस कार्यक्रम की शुरुआत लुटियन दिल्ली क्षेत्र को प्लास्टिक के प्रदूषण से मुक्त रखने के मकसद से किया गया है। एनडीएमसी की तरफ से इससे पहले भी इस तरह के दो स्टॉल खोले जा चुके हैं। अब ये तीसरा स्टॉल कनॉट प्लेस के चरखा म्यूजिम के पास शुरू किया गया है।

plastic

गौरतलब है कि एनडीएमसी ने करीब डेढ़ साल पहले इस अभियान की शुरुआत की थी। इससे पहले से एक स्टॉल कनॉट प्लेस में खुला हुआ है जबकि दूसरा स्टॉल खान मार्केट में खोला गया है। स्टॉल खोलने को लेकर एनडीएमसी ने बताया कि वह पिछले दो चरणों के परिणामों से संतुष्ट हैं। यही वजह है कि अब इस अभियान को बाजारों और वाणिज्यिक क्षेत्रों में भी लागू किया जाएगा।

एनडीएमसी के अधिकारियों के मुताबिक इस अभियान से प्लास्टिक कचरे को रीसाइकिल करके उसे दोबारा इस्तेमाल में लाया जा सकेगा। उन्होंने बताय कि पहले चरण में 7568 किलोग्राम और दूसरे चरण में 10680 किलोग्राम प्लास्टिक कचरा जमा किया गया है। इस अभियान के पहले चरण में 5600 कपड़े के थैले और दूसरे चरण में 3500 कपड़े के थैले और 4200 मास्क वितरित किये गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *