Good News: इस राज्य के कर्मचारियों और पेंशनरों का बोझ होगा हल्का, बढ़ने जा रहा है DA, यहां पढ़ें पूरा प्रस्ताव

राज्य सरकार के कर्मचारियों व पेंशनरों को अब जल्द ही महंगाई से कुछ राहत मिलने वाली है। बताया जा रहा है कि राज्य वित्त विभाग ने...

देहरादून। राज्य सरकार के कर्मचारियों व पेंशनरों को अब जल्द ही महंगाई से कुछ राहत मिलने वाली है। बताया जा रहा है कि राज्य वित्त विभाग ने तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने की फाइल तैयार कर ली है। अब इस प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मंजूरी मिलनी है बस। जैसे ही इस प्रस्ताव पर सीएम की सहमति की मुहर लग जाएगी वैसे ही कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की सौगात दे दी जाएगी।

INDIAN CURRENCY

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अगले हफ्ते तक इस मामले में आदेश जारी हो सकता है। बता दें कि केंद्र सरकार ने बीते मार्च में एक जनवरी 2022 से तीन फीसद महंगाई भत्ता बढ़ा दिया था। इसके बाद राज्य सरकार के स्तर पर भी महंगाई भत्ते (DA) को लेकर प्रस्ताव तैयार हो गया था। बढ़ती महंगाई का सामना कर रहे राज्य कर्मचारी भी डीए से कुछ राहत मिलने की उम्मीद लगाए हुए हैं।

इधर, वित्त विभाग के सूत्रों के हवाके से मिली खबर के मुताबिक डीए का आदेश अब तक जारी हो जाता लेकिन वित्त विभाग में सचिव वित्त को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई थी जिससे ये लटका हुआ था। हाल ही में तबादला आदेश में सचिव वित्त की जिम्मेदारी भी तय हो गई है। ऐसे में अब डीए की फाइल भी वित्त विभाग से होते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी तक पहुंच गई है। कहा जा रहा है कि उनका अनुमोदन मिलते ही डीए के लिए आदेश जारी हो जाएंगे।

तीन फीसद तक बढ़ सकता है DA

वर्तमान में राज्य के कर्मचारियों का डीए 31 फीसदी है। अब इसके तीन फीसदी और बढ़ने की उम्मीद है जिसके बाद ये 34 फीसद हो जाएगा।

पौने तीन लाख कर्मचारी-पेंशनरों को मिलेगा फायदा

तीन फीसदी बढ़ने वाले इस महंगाई भत्ते का लाभ राज्य सरकार के लगभग पौने तीन लाख कर्मचारियों और पेंशनरों को मिलेगा। हालांकि बाद में सार्वजनिक उपक्रम के कर्मचारियों को भी इसका लाभ दिय जायेगा। बता दें कि राज्य में करीब डेढ़ लाख कर्मचारी व सवा लाख पेंशनर हैं।

1000 रुपये से 5000 रुपये तक का लाभ

वित्त विभाग को सूत्रों का कहना है कि तीन फीसदी डीए बढ़ने के बाद कर्मचारियों को उनके वेतन में न्यूनतम 1000 रुपये से 5000 रुपये तक की अधिक की धनराशि का फायदा मिलने लगेगा।