5AC423FB902F99F7B04A6C0E44CE75FA

खुशखबरी! हिंदुस्तान को मिली इस सफलता से पाक पीएम इमरान के उड़ जायेंगे होश!

Loading...

नई दिल्ली।। पीएम मोदी के नेतृत्व में जहाँ एक ओर पूरे विश्व में हिंदुस्तान का डंका बज रहा है वहीँ एक और खबर से हिंदुस्तान में ख़ुशी की लहर सी दौड़ गयी है। आपको बता दें कि भारत ने एटमी हमला करने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया है। रविवार को आंध्र प्रदेश के तट से 3,500 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली K-4 बैलिस्टिक मिसाइल(Ballistic missile) का सफल परीक्षण किया गया। इस सबमरीन (पनडुब्बी से छोड़े जाने वाली) मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने तैयार किया है। इस मिसाइल को भारतीय नौसेना के स्वदेशी INS अरिहंत-श्रेणी के परमाणु-संचालित पनडुब्बियों पर तैनात किया जायेगा।

Loading...

ओडिशा के तट पर चांदीपुर रेंज में इस मिसाइल का परीक्षण किया गया जो जमीन से हवा में सटीक निशाने को भेदने में सक्षम है। QRSAM सिस्टम के तहत किसी सैन्य अभियान के तहत मिसाइल भी गतिशील रहती हैं और दुश्मन के विमान या ड्रोन पर निगरानी रखते हुए उसे तत्काल निशाना बनाती हैं।

यहाँ ये भी गौरतलब है कि इससे पहले पिनाका मिसाइल का भी इसी तरह सफल परीक्षण किया जा चुका है। अर्टिलरी मिसाइल सिस्टम ‘पिनाका’ से 75 किलोमीटर की दूरी तक सटीक निशाना लगाया जा सकता है। पिनाका MK-II रॉकेट को नेवीगेशन, कंट्रोल और गाइडेंस सिस्टम से जोड़कर मिसाइल के तौर पर विकसित किया गया है। इस कारण रेंज बढ़ने के साथ लक्ष्य को भेदने की क्षमता और बेहतर हो गई है। मिसाइल के नेवीगेशन सिस्टम को इंडियन रीजनल सैटेलाइट सिस्टम (IRNSS) का सपोर्ट हासिल है जिसे NAVIC भी कहा जाता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com