यहूदी देश इजरायल में बदलेगी सरकार, अब ये शख्स बनेगा प्रधानमंत्री

उन्होंने बताया कि विपक्ष की आठ पार्टियों के मध्य गठबंधन हो गया है। अब वो सरकार बनाएंगे।

यहूदी देश इजरायल में जारी राजनौतिक बवाल के चलते विपक्षी सियासी पार्टियों में गठबंधन को लेकर सहमति बन गई है। इसके बाद 12 साल से सत्ता पर काबिज और वर्तमान पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार का जाना तय हो गया है।

israel pm

दरअसल, मार्च में हुए चुनाव में उनकी पार्टी बहुमत के आंकड़े को नहीं छू पाई थी। सबसे बड़ी पार्टी के नेता होने के चलते नेतन्याहू को पीएम की शपथ दिलाई गई थी। हालांकि वे बहुमत साबित नहीं कर पाए थे। इसके बाद दूसरे नंबर की पार्टी और उनके सहयोगी दल को सरकार बनाने का निमंत्रण दिया गया था।

इसके लिए उन्हें बुधवार यानी दो जून की आधी रात तक बहुमत साबित करना था। बहुमत साबित करने का वक्त खत्म होने से 38 मिनट पहले ही विपक्ष के नेता येर लेपिड ने सरकार बनाने का ऐलान कर दिया। उन्होंने बताया कि विपक्ष की आठ पार्टियों के मध्य गठबंधन हो गया है। अब वो सरकार बनाएंगे।

दोनों दलों के नेता बारी- बारी से प्रधानमंत्री बनेंगे

विपक्षी दलों के बीच गठबंधन को लेकर हुए समझौते के अनुसार, अब दोनों पार्टी के नेता बारी-बारी से प्रधानमंत्री (PM) बनेंगे। सबसे पहले दक्षिणपंथी यामिना पार्टी के नेता नेफ्टाली बेनेट प्रधानमंत्री पद (prime ministership) की शपथ लेंगे। वे 2023 तक इस पद पर रहेंगे। उसके बाद येश एटिड पार्टी के येर लेपिड पीएम बनेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *