Hair and care: मेहंदी लगाने से अगर बाल हो गए हैं रूखे, तो न हों परेशान, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

वर्तमान समय में बेहद कम उम्र में ही लड़के-लड़कियों के बाल सफेद होने लगे हैं। ऐसे में वे अपने सफेद बालों को छिपाने के लिए मेहंदी या फिर कलर लगाना शुरू कर देते हैं।

वर्तमान समय में बेहद कम उम्र में ही लड़के-लड़कियों के बाल सफेद होने लगे हैं। ऐसे में वे अपने सफेद बालों को छिपाने के लिए मेहंदी या फिर कलर लगाना शुरू कर देते हैं। दरअसल लोग बालों में लगाने के लिए बाजार में मिलने वाली केमिकल युक्त मेहंदी का इस्तेमाल करते है। वैसे तो मेहंदी बालों के लिए फायदेमंद होती है लेकिन केमिकल वाली मेहंदी के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। इसका बालों पर कुछ बुरा असर भी पड़ता है और बाल खराब हो जाते हैं।

hair care tips

पैकेट वाली मेहंदी या कलर के इस्तेमाल से बाल रूखे हो जाते हैं। ऐसे में बालों को खास देखभाल की आवश्यकता होती है। मेहंदी लगाने के बाद डीप कंडीशनिंग करनी चाहिए। आइये जानते हैं मेहंदी लगाने के बाद बालों की किस तरह से देखभाल करनी चाहिए जिससे बाल रूखे और बेजान न लगें।

मेहंदी में मिलाएं आंवला पाउडर और दही

मेहंदी लगाने के दौरान ही आप बालों की डीप कंडिशनिंग कर सकते हैं। इसके लिए मेहंदी में आंवला पाउडर मिला लें या फिर दही या अंडे में से कोई एक चीज मिला लें। ऐसा करने से बालों में मेहंदी का कलर भी आ जाएंगे और बाल रूखे भी नहीं होंगे। मेहंदी में आंवला या फिर बादाम का तेल भी मिला सकते हैं।

दही का हेयर मास्क

मेहंदी लगाने के बाद बालों के रूखेपन को दूर करने के लिए दही का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दही लगाने से रूखेपन के साथ-साथ डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है। इसके लिए एक कटोरी दही में दो चम्मच ऑलिव ऑयल या नारियल तेल मिला लें और फिर नींबू की कुछ बूंदें भी डालें। अब इस पैक को आधे घंटे के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बालों को साफ़ कर लें।

केले का पैक

सेहत के साथ-साथ केला बालों को भी हेल्दी रखने में मददगार होता है। केले का हेयर मास्क बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाता है। इसके लिए एक केला, एलोवेरा जेल और कोई भी हेयर ऑयल मिक्स कर लें और उस आधा घंटे के लिए बालों पर लगा लें। फिर अच्छे से धो लें।

अंडा, सिरका और ऑलिव ऑयल

बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए अंडा, सिरका और ऑलिव ऑयल का ये नुस्खा भी कारगर है। अंडे के सफेद भाग को एक कटोरी में निकला कर उसमे ऑलिव ऑयल, शहद, नींबू का रस और सिरका मिलाकर पैक बना लें और बालों पर 20 मिनट के लिए लगा लें। इसके बाद बालों को धो लें।