Hair And Care: कहीं इस वजह से तो नहीं सफेद हो रहे उम्र से पहले बाल, सतर्क हो जाएं और ऐसे करें देखभाल

जरूरत से ज्यादा तनाव न सिर्फ इंसान की सेहत पर बुरा असर डालता है बल्कि उसके बाल और स्किन को भी प्रभावित करता हैं। क्या आपको पता है कि अधिक...

जरूरत से ज्यादा तनाव न सिर्फ इंसान की सेहत पर बुरा असर डालता है बल्कि उसके बाल और स्किन को भी प्रभावित करता हैं। क्या आपको पता है कि अधिक तनाव लेने से आप समय से पहले उम्रदराज दिखने लगते हैं। वहीं आपके बाल भी सफेद हो सकते हैं झड़नें भी लगते हैं। उम्र से पहले सफेद होते बालों को रोकने के लिए सबसे पहले आपको तनाव लेने की आदत से दूरी बनानी होगी।

Hair And Care

तनाव की वजह से होते हैं बाल सफेद

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि तनाव की वजह से शरीर में मौजूद कोशिकाओं की उम्र तेजी से बढ़ने लगती हैं जिसका सीधा असर बालों पर पड़ता है। कोलंबिया यूनिवर्सिटी वैगेलोस कॉलेज ऑफ फिजिशियन एंड सर्जन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार तनाव बालों को सफेद करने के साथ उनके झड़ने की भी वजह बन सकता है।

अध्ययन के मुताबिक बालों को अपना रंग मेलानोसाइट पिगमेंट से मिलता है, जो बालों के स्टेम सेल से आता है लेकिन जब व्यक्ति अधिक स्ट्रेस लेने लगता है कि शरीर में नॉरपेनेफ्रिन बनने लगता है जो मेलानोसाइट्स के सामान्य कामकाज में रूकावट डालता है जिससे बाल सफेद होने लगते हैं।

डी-स्ट्रेस करने के उपाय

  • सबसे पहले तो ये यह जानने का प्रयास करें कि तनाव की वजह से हो रहा है और इसे कैसे कम किया जा सकता है।
  • मंत्र जाप करके आप अपना ऊर्जा का स्तर वापस लौटाकर तनाव मुक्त हो सकते हैं।
  • ब्रीदिंग एक्सरसाइज करते हुए ध्यान केंद्रित करके भी आप खुद को रेलेक्स भी कर सकते हैं।
  • विभिन्न प्रकार की ध्यान करने की तकनीकों का अभ्यास भी आपको तनाव मुक्त कर सकता है।
  • योग या व्यायाम का अभ्यास तनाव के स्तर को कम करने में सहायक होता है।
  •  इंसान जैसा अन्न खाता है वैसा ही बनता इसलिए अच्छा और स्वस्थ खाना खाएं।
  • खुद को तनावमुक्त रखने के लिए पुदीने की चाय पीना फायदेमंद होता है। पुदीने की चाय अवसाद, तनाव और चिंता जैसे लक्षणों से लड़ने की क्षमता देती है।