हरीश हुए CM त्रिवेंद्र सिंह रावत के मुरीद, कांग्रेस कैसे करे घेराबंदी

आपदा प्रबंधन पर सीएम की तारीफ कर रहे हैं हरीश रावत, राहत कार्यों पर लोगों के गुस्से को भुनाना चाहती है कांग्रेस

देहरादून। चमोली आपदा पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत की खुले तौर पर तारीफ कर पूर्व सीएम हरीश रावत ने अपनी पार्टी को असहज कर दिया है। कांग्रेस इस कोशिश में थी कि राहत कार्यों को लेकर सीएम की घेराबंदी का उसे कहीं से कोई मौका मिले। टनल में फंसे लोगों के रेस्क्यू के मामले में जिस तरह स्थानीय लोगों की नाराजगी है, कांग्रेस उसमें अपने लिए सियासी फायदे की उम्मीद तलाश रही थी, लेकिन कांग्रेस के दिग्गज हरीश रावत ने सीएम के प्रयासों की तारीफ कर अपनी पार्टी की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है।
Harish Rawat and Trivendra Singh Rawat
इसमें कोई दोराय नहीं कि जिस तरह से सात फरवरी को घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचकर सीएम ने मोर्चा संभाला, उसने राहत कार्यों में तेजी का आधार तैयार किया। सरकारी मशीनरी भी चौकस हुई। त्रिवेंद्र सरकार की कार्रवाई को जिस तरह से केंद्र सरकार का साथ मिला, उसने भी लोगों में आपदा के वक्त भी सकारात्मक संदेश दिया। पश्चिम बंगाल की रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चमोली आपदा का खास तौर पर जिक्र और इसमें सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के नाम के उल्लेख ने काफी कुछ बयान किया। डबल इंजन के फायदे की जो बात भाजपा करती थी, उसे चमोली आपदा के दौरान लोगों ने महसूस किया।

हरीश ने सीएम की तारीफ कर सरकार के प्रयासों पर अपनी ओर से मुहर लगा दी

इन स्थितियों के बीच त्रिवेंद्र सरकार को अक्सर घेरने वाले पूर्व सीएम हरीश रावत ने सीएम की तारीफ कर सरकार के प्रयासों पर अपनी ओर से मुहर लगा दी है। हरीश रावत पहले भी कई बार सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत की तारीफ कर चुके हैं। उस वक्त भी कांग्रेस असहज हुई थी। आपदा राहत और प्रबंधन पर हरीश रावत ने जिस अंदाज में सीएम की तारीफ की है, वह कांग्रेस को असहज करने वाला है। रावत ने कहा है कि सीएम की सक्रियता से आपदा के बाद कई चीजें तेजी से आगे बढ़ी हैं और इससे प्रभावितों को मदद मिल पाई।
भाजपा के नेता अब इसी बात को प्रचारित कर रहे हैं। जहां तक कांग्रेस का सवाल है, वह विधानसभा चुनाव से पहले आपदा प्रबंधन के मामले में कोई ऐसी कमी तलाश रही है, जिसे मुद्दा बनाकर वह सरकार को घेर सके। उसकी नजर इस बात पर है कि कई दिनों के बावजूद राहत टीम टनल में फंसे लोगों तक नहीं पहुंच पाई है। इसके अलावा लापता लोगों की कोई खोज खबर नहीं है।

कांग्रेस कैसे करे घेराबंदी

मगर पूर्व सीएम हरीश रावत के स्तर पर सीएम की तारीफ के बाद सरकार की घेराबंदी की रणनीति पर कांग्रेस को फिर से विचार करना पड़ रहा है। हालांकि पार्टी के प्रदेश महासचिव नवीन जोशी का कहना है कि आपदा की घड़ी में प्रभावितों के हितों को लेकर कांग्रेस पूरा सहयोग कर रही है। जहां कहीं कमी होगी, उसे भी प्रमुखता से उठाया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *