Health Benefits of Lauki: अगर नहीं खाते हैं लौकी तो आज ही शुरू कर दें खाना, मिलेंगे कई चमत्कारिक फायदे

गर्मियों में खान-पान के बेहद ख्याल रखना होता है क्योंकि इस सीजन में डिहाइड्रेशन और पेट में जलन जैसी समस्याएं होना आम बात है। यही कारण है कि इस मौसम में...

गर्मियों में खान-पान के बेहद ख्याल रखना होता है क्योंकि इस सीजन में डिहाइड्रेशन और पेट में जलन जैसी समस्याएं होना आम बात है। यही कारण है कि इस मौसम में ऐसी चीजें खानी चाहिए जो कि शरीर को ठंडक प्रदान करने के साथ ही पानी की पूर्ति भी करें। ऐसे में लौकी खाना बेहद फायदेमंद होता है। वैसे तो लौकी साल के 12 महीने बाजार में मिलती है लेकिन यह गर्मियों में सस्ती भी रहती है। भारतीय व्यंजनों में लौकी का खूब इस्तेमाल किया जाता है।

Lauki

लौकी से कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं जैसे हलवा, खीर, सब्जी, कोफ्ते, पकौड़े इत्यादि। बहुत से लोग खासकर बच्चे लौकी खाना नहीं पसंद करते हैं लेकिन ये सेहत के लिए बेहद लाभदायी होती है। लौकी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी, सी, आयरन और सोडियम पाया जाता है। जिन लोगों को खून की कमी की शिकायत हो उन्हें रोजाना लौकी खानी चाहिए। इसके सेवन से शरीर में खून की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है। आइए जान लेते हैं लौकी के फायदे…

कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने पर दिल से जुड़ी कई बीमारियों के होने का खतरा रहता है। लौकी के सेवन से बैड कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है। लौकी दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है।

वजन घटाने में कारगर

वजन घटाने के लिए लौकी का सेवन सबसे अधिक कारगर साबित हो सकता है। लौकी में पाया जाने वाला आयरन, विटामिन और पोटैशियम वजन करता है। अगर आप रोजाना लौकी का जूस पीतें हैं मोटापे की समस्या आसानी से दूर की जा सकती है।

गर्भावस्था में लौकी

लौकी का जूस गर्भवती महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके जूस के सेवन से गर्भाशय मजबूत होता है और गर्भस्त्राव की समस्या भी दूर होती है।

पाचन तंत्र के लिए

लौकी में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। अगर एसिडिटी की अधिक समस्या है तो लौकी का जूस आपके लिए बेहद लाभदायक साबित होगा।

स्किन के लिए भी फायदेमंद

लौकी या फिर लौकी का जूस पीने से त्वचा हेल्दी रहती है। लौकी शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकलती है जिससे त्वचा अंदरूनी रूप से ग्लो करती है और चमकदार बनी रहती है।

तनाव से मुक्ति

लौकी स्ट्रेस लेवल को भी कम करने में सहायक होती है क्योंकि लौकी में भरपूर मात्रा में पानी होता है जो शरीर को ठंडक प्रदान करती है और आपको तरों-ताजा महसूस करवाती है। इसके सतह ही इसमें सेडेटिव प्रॉपर्टीज होती है जिससे शरीर रिलेक्स रहता है और तनाव काफी हद तक कम होता है।