Exercise: अगर नहीं करना चाहते एक्सरसाइज तो खुद को एक्टिव रखने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

आज की व्यस्त जीवनशैली में अधिकतर लोग एक्सरसाइज नहीं कर पाते। वहीं पूरे दिन ऑफिस में बैठे रहने से शरीर भी एक्टिव नहीं...

Exercise : आज की व्यस्त जीवनशैली में अधिकतर लोग एक्सरसाइज (Exercise) नहीं कर पाते। वहीं पूरे दिन ऑफिस में बैठे रहने से शरीर भी एक्टिव नहीं रह पाता। इसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। अगर आप भी अपने बिजी शेड्यूल के चलते एक्सरसाइज (Exercise) नहीं कर पाते या फिर एक्सरसाइज (Exercise) करने में आलस आता है तो कुछ खास टिप्स को फॉलो करके आप खुद को एक्टिव रख सकते हैं।

Exercise

चलने की आदत डालें

शरीर के एक्टिव रखने के लिए नियमति रूप से चलने की आदत डालें। चलना सबसे अच्छी एक्सरसाइज (Exercise) माना जाता है। दिन में 5000-10000 कदम जरूर चलना चाहिए। अगर आप जॉगिंग नहीं कर सकते तो ब्रिस्क वॉक करें। ऐसा करने से आप 30 मिनट में 200 कैलोरी तक घटा सकते हैं।

एक ही जगह पर बैठे न रहें

अपनी रेगुलर स्पीड से थोड़ा ज्यादा तेज चलने की आदत डालें। ऑफिस में बैठे हैं तो भी बीच-बीच में उठकर टहल लें। ऐसा करने से भी कैलोरी बर्न होगी। कुर्सी पर पूरे दिन बैठे न रहें। बीच बीच में अपनी जगह से उठकर थोड़ा सा टहल लें।

स्ट्रेचिंग करें

हाथ और पैरों को बीच-बीच में स्ट्रेच करते रहें। स्ट्रेंचिंग करने से भी शरीर की नसें खुलती हैं। हर एक घंटे में अपनी जगह से उठें, स्ट्रेचिंग करें और फिर दोबारा काम करना शुरू करें।

घर की सफाई खुद करें

अगर आप एक्सरसाइज (Exercise) नहीं करना चाहते तो घर का काम खुद ही करें। इससे भी आप एक्टिव रहेंगे। जैसे झाड़ू लगाना, वैक्यूम क्लीनिंग जैसी चीजें करने से पेट की मांसपेशियों की एक्सरसाइज (Exercise) होती है।

जानवरों के साथ समय बिताएं

अगर आपके घर में पालतू जानवर हैं तो उनके साथ समय बिताएं। उन्हें वॉक पर लेकर जाएं या घर पर ही कुछ देर उनके साथ रहें. इससे भी आपका शरीर एक्टिव रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close