Health Tips: अगर किडनी को रखना है हेल्दी तो तुरंत छोड़ दें इन खराब आदतों को

किडनी हमारे शरीर का एक अहम अंग है। किडनी ही हमारे शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ और जहरीले घटकों को बाहर निकालती है। इसके साथ ही...

किडनी हमारे शरीर का एक अहम अंग है। किडनी ही हमारे शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ और जहरीले घटकों को बाहर निकालती है। इसके साथ ही ये शरीर में नमक, मिनरल्स और पानी को संतुलित रखने में भी मददगार होती है। हमारे शरीर के लिए किडनी कितनी महत्वपूर्ण है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उसके बिना शरीर के नर्वस, कोशिकाएं और मसल्स ठीक तरीके से काम नहीं कर सकते। ऐसे में किडनी को हेल्दी बनाए रखना भी जरूरी है। किडनी की समस्या होने इंसान में कई गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। आपकी खराब आदतों का भी किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता पड़ता है। लिहाजा अगर आप चाहते हैं कि शरीर हेल्दी रहे तो किडनी को फिट रखना होगा।

kidney

छोड़ें ये खराब आदतें

पेनकिलर का बहुत इस्तेमाल

बहुत सारे लोग मामूली दर्द में भी पेनकिलर खा लेते हैं। पेनकिलर लेने से दर्द तो कम हो जाता है लेकिन ये आपकी किडनी के लिए नुकसानदायक साबित होता है। खासकर उस स्थिति में जब आपको पहले से ही किडनी से जुड़ी कोई बीमारी हो। ऐसे में बिना डॉक्टर की सलाह के पेनकिलर न खाएं।

अधिक नमक के सेवन से बचें

अगर आप जरूरत से अधिक नमक खाने के आदि है तो तुरंत छोड़ दें। ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है। इससे बचने के लिए आप भोजन में नमक के मुकाबले ज्यादा मसाले और जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करें। अगर आप उसे खाना शुरू कर देते हैं, तो आप नमक का सेवन कम कर लेंगे।

शरीर को हाइड्रेटेड नहीं रखना

शरीर को हाइड्रेटेड रखना चाहिए। इससे शरीर के जहरीले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं। पर्याप्त पानी पीकर किडनी स्टोन या पत्थरी की समस्या से खुद का बचाव कर सकते हैं। किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों को कम पानी पीना चाहिए लेकिन जिनकी किडनी हेल्दी है उनको चाहिए कि 3-4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

न करें शुगर का सेवन

मीठे फूड्स का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।ये मोटापा बढ़ाने के साथ ही हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को भी बढ़ सकता है।

प्रोसेस्ड फूड के सेवन से बचें

प्रोसेस्ड फूड में फॉस्फोरस और सोडियम में अधिक मात्रा में पाया जाता है। अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई समस्या है तो आपको डिब्बाबंद फूड के सेवन से परहेज करना चाहिए। फॉस्फोरस, प्रोसेस्ड फूड की अधिक मात्रा वाले पदार्थ किडनी की नुकसान पहुंचाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *