इन जगहों पर भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

राज्य के 9 जिलों में भारी बारिश के आसार, यलो अलर्ट जारी

भोपाल॥ मध्य प्रदेश में एक बार फिर झमाझम बारिश होने वाली है। तीन मानसूनी सिस्टम सक्रिय होने से प्रदेश में रविवार से बारिश का एक और दौर शुरू होने के आसार हैं। रविवार को बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर विदर्भ तक बादलों ने एक श्रृंखला ट्रफ लाइन बना ली है।

Rain

यही वजह है कि मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बादलों की गरज के साथ हल्की फुल्की बारिश शुरू हो गई है। लेकिन आगे भारी बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र ने यलो अलर्ट जारी किया है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से उठे बादल अरब सागर का पानी ला रहे हैं। वर्तमान में बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात बना हुआ है। उसके रविवार को कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित होने की संभावना है। पटना से छत्तीसगढ़ तक एक द्रोणिका (ट्रफ) बनी हुई है।

मानसून द्रोणिका भी गंगानगर से टीकमगढ़, सीधी होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इन तीन सिस्टम के कारण वातावरण में नमी आ रही है। इससे राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर बारिश की गतिविधियां हो रही हैं। रविवार को बंगाल की खाड़ी में मौजूद सिस्टम के आगे बढ़ने पर प्रदेश के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में बरसात का सिलसिला शुरू होने की संभावना है।

9 जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना

13 सितम्बर को बंगाल की खाड़ी से कम दबाव के क्षेत्र के आगे बढ़ने की संभावना है। इसके बाद प्रदेश के कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। विभाग ने प्रदेश के नौ जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान भोपाल, इंदौर, उज्जैन, रतलाम, देवास, धार, मंदसौर, ग्वालियर, गुना समेत इस क्षेत्र के विभिन्न जिलों में व्यापक वर्षा होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *