आपके आधार कार्ड पर कितने मोबाइल नंबर हैं रजिस्टर्ड, मिनटों में ऐसे लगाएं पता

भारत में, यदि आप किसी ऐसे मोबाइल नंबर कनेक्शन को ब्लॉक करना चाहते हैं जो मौजूद नहीं है तो यह अनिवार्य रूप से सहायक है

क्या आप अपने आधार कार्ड में पंजीकृत सभी मोबाइल नंबरों की जांच करने का तरीका ढूंढ रहे हैं? यह अब दूरसंचार विभाग (DOT) द्वारा शुरू किए गए वेबसाइट पोर्टल के माध्यम से संभव है। यह पोर्टल व्यक्तियों को यह जांचने की अनुमति देता है कि उनके आधार नंबर पर कितने मोबाइल नंबर पंजीकृत हैं।

Aadhar_Card

DOT पोर्टल शुरू में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्यों के ग्राहकों के लिए काम कर रहा है। भारत में, यदि आप किसी ऐसे मोबाइल नंबर कनेक्शन को ब्लॉक करना चाहते हैं जो मौजूद नहीं है तो यह अनिवार्य रूप से सहायक है। आपके व्यक्तिगत आधार नंबर के विरूद्ध पंजीकृत मोबाइल नंबर भी बैंकों और विभिन्न सरकारी अधिकारियों द्वारा आवश्यक अपने ग्राहक (केवाईसी) को जानने की प्रक्रिया को तेज करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

DoT ने अप्रैल में टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TEFCOP) वेबसाइट पोर्टल लॉन्च किया था, ताकि भारतीय टेलीकॉम सब्सक्राइबर्स अपने आधार नंबर के विरूद्ध रजिस्टर्ड सभी मोबाइल नंबर ढूंढ सकें। वेब पोर्टल वर्तमान में केवल आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्यों में उपलब्ध है, हालांकि DOT ने उल्लेख किया है कि वेब पोर्टल को जल्द ही देश के सभी ग्राहकों के लिए विस्तारित किया जाएगा।

अपने आधार के विरूद्ध पंजीकृत अपने सभी फोन नंबरों की जांच ऐसे करें

  • TAFCOP वेब पोर्टल पर जाएं और अपना सक्रिय पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • रिक्वेस्ट ओटीपी बटन पर टैप करें।
  • अपने एंड्रॉइड या आईओएस फोन पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और मान्य करें दबाएं।
  • TAFCOP वेब पोर्टल अब आपको आपके आधार नंबर से जुड़े मोबाइल नंबर दिखाएगा।

आपको बता दें कि ये वेब पोर्टल उपयोगकर्ताओं को यह रिपोर्ट करने की अनुमति देता है कि उनके द्वारा मोबाइल नंबर का उपयोग किया जाता है या नहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *