किस तरह से शमी का पेड़ शनि दोष से छुटकारा दिला सकता है और इस पेड़ का क्या महत्व है मनुष्य जीवन में

हिंदू धर्म शास्त्र मे यह हमेशा से माना गया है कि हरेक पेड़ – पौधे का अपना ही खास स्थान और महत्व होता है मनुष्य के जीवन मे। कुछ पेड़-पौधे अपनी सुंदरता के कारण जाने जाते है तो कुछ पेड़-पौधे को पूजा की दृष्टिकोण से खास और महत्वपूर्ण माना जाता है। पूजा की दृष्टिकोण से और ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से शमी का पेड़ को भी मनुष्य के जीवन मे महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। हिंदू धर्म शास्त्र मे यह कहा जाता है कि शमी का जो पेड़ होता है उसकी पूजा आराधना करने से भगवान शनिदेव के प्रकोप से बचा जा सकता है यह पेड़ शनिदेव के दोष से छुटकारा दिलाता है।हिंदू धर्म शास्त्र मे यह उल्लेखनीय है कि भगवान शनि देव को शमी का पेड़ बहुत प्रिय है।यदि बात ज्योतिष शास्त्र की करे तो इनके अनुसार इस पौधे को अपने घर में लगाने से जातक को आर्थिक तंगी का सामना नही करना पड़ता है।तो चलिए देखते है कि शमी का पेड़ मनुष्य के जीवन मे किस तरह से महत्वपूर्ण है और यह किस तरह से शनि दोष से छुटकारा दिला सकता है

शमी का पेड़

 

धन की ही नहीं जीवन की कई समस्याओं को दूर कर सकती है घोड़े की नाल

1• यदि इस पेड़ को अपने घर के ईशान कोण की ओर अर्थात पूर्वोत्तर दिशा की ओर में लगाएं तो आपके घर मे कभी भी धन की कमी नही होगी।आपकी नौकरी और व्यवसाय मे हमेशा तरक्की होगी।

2• अगर आप किसी शुभ कार्य के लिए घर से बाहर जा रहे हो तो उस वक्त इस पेड़ के दर्शन अवशय करें। इस तरह का कार्य करने पर आपका शुभ कार्य जरूर संपूर्ण हो जायेगा।

3• माना जाता है कि भगवान शिव को भी शमी का पेड़ बहुत ही प्रिय है। इसलिए संभव हो सके तो भगवान शिव को इस पेड़ के पत्ते अथवा फूल समर्पित करें। ऐसा करने से भगवान भोलेनाथ बहुत प्रसन्न होते है।

4•हिंदू धर्म ग्रंथ और शास्त्रों मे इस बात का उल्लेख है कि दशहरे के दिन इस पेड़ की विधिवत पूजा करनी चाहिए। और पूजा कर लेने के बाद इस पेड़ को घर मे ही पूर्व दिशा की ओर लगा देनी चाहिए।

5•वास्तु-शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस पौधे को घर के main gate के दरवाजे पर बाईं ओर ही रखना चाहिए।माना जाता है कि ऐसा करने से आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती है और घर का वास्तु दोष भी दूर हो जाता है।

4• यदि संभव हो सके तो इस पौधे को सदैव घर के आंगन में या बालकनी में लगानी चाहिए या फिर ऐसी जगह लगानी चाहिए जहां पर कोई छत ना हो। यह ध्यान रहें कि इस पेड़ को घर के अंदर कभी ना लगाएं। इस पेड़ की नियमित रूप से देखभाल करने पर व्यक्ति को हमेशा धन लाभ होता है।

5•ज्योतिष शास्त्र यह भी कहता है कि यदि किसी व्यक्ति पर भगवान शनिदेव की साढ़ेसाती या ढैया चल रही हो तोका दोष है तो उसे शनिवार के दिन को अपने दाएं हाथ से काले कपड़े को लेकर इस पेड़ की जड़ मे बांधना चाहिएं ऐसा करने से शनि दोष दूर होता है।

6• शनि देव के प्रकोप से बचने के लिए अथवा शनि दोष से बचने के लिए या फिर यदि आप शनि की साढ़ेसाती या ढैया चल रही हो इसको समाप्त करने के लिए या फिर इस दोष को कम करने के लिए ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक शमी पेड़ के नीचे प्रतिदिन विशेष रूप से शनिवार के दिन को सरसों के तेल का दीपक  जलाना चाहिए।

7• इस पौधें को घर के मुख्य दरवाजे पर लगाने से नकारात्मक ऊर्जा घर के अंदर नहीं आती हैं। इससे नजर लगने जैसे दोष एवं अन्य किसी तरह की व्यवधान से भी घर की रक्षा होती है।

8• माना जाता है कि यदि कोई व्यक्ति शुभ कार्य हेतु घर से कही बाहर जा रहा हैं तो उसे अपनी कपड़े के जेब में शमी का पत्ता अवश्य रखना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको उस कार्य में सफलता अवशय मिलेगी। साथ ही साथ आपके मार्ग में जो भी बाधाएं आ रही होगी वह हट जाऐगी।

9• यदि लाख कोशिशो और मेहनत के बावजूद भी घर में हमेशा पैसो कि किल्लत व कमी रहती है तो शनि जयंती के दिन को या फिर शनिवार के दिन को घर में शमी का पेड़ अवश्य लगाएं। जब आप पेड़ लगा ले तो फिर इसकी जड़ में एक सुपारी और एक रुपए का सिक्का पूजा करके दबा दें। उसके बाद इस पेड़ पर गंगाजल को डालें करें और फिर पूजा करें। ऐसा करने से पैसों की किल्लत व कमी दूर हो जायेगी।

राहू- केतु के बुरे प्रभाव से पीड़ित हैं तो कीजिए ये उपाय, जल्द मिलेगी राहत

10• यदि किसी जातक की कुंडली में भी शनि दोष है तो ज्योतिष शास्त्र कहता है कि इस पेड़ के पौधे की पत्तियों को चांदी की एक ताबीज में डालकर के इसे काले रंग की डोरी में बांधकर के गले या फिर हाथ मे पहन ले। ऐसा करने से शनि दोष दूर होता है।

11• जिन वयकतियो का स्वास्थ्य हमेशा खराब होता है या फिर उन्हें किसी की नजर लग जाती है तो ऐसी अवस्था मे ज्योतिष शास्त्र कहता है कि शनि अमावस्या के दिन को शमी के पेड़ में कोई भी पत्थर या फिर कोई भी धातु का एक छोटा सा शिवलिंग इसकी जड़ के पास स्थापित कर दें।फिर प्रतिदिन इस शिवलिंग की पूजा अराधना करें। ऐसा करने से व्यक्ति की स्वास्थ्य मे सुधार होगा।

12• जिन लोगो को भी जीवन में तरक्की चाहिये उन्हें प्रतिदिन शमी के पेड़ में पानी डालना चाहिए। साथ ही साथ  शनिवार के दिन को इस पेड़ के पास सरसों के तेल का दीपक भी जलाना चाहिए।

13• यदि किसी तरह से जातक के विवाह में बाधा आ रही है शनि जयंती के दिन को इस पेड़ की टहनियों में शुद्ध देसी घी लगाकर के इस पेड पर सिंदूर चढाये और उसके बाद इसकी पूजा आराधना करने माना जाता है कि ऐसा जो भी वयकति करता है उसके कुंडली मे उपस्थित शनि दोष दूर होता है। अच्छी और जल्दी परिणाम पाने के लिए यह उपाय जातक को लगातार 45 दिनों तक करना चाहिए।