ऐसे बनाएं सर्दियों में अपने पैरो को मुलायम और खुबसूरत

ऐसे बनाएं सर्दियों में अपने पैरो को मुलायम और खुबसूरत

सर्दियों में जिस तरह से आप अपने चेहरे के ग्लो को बनाए रखने के लिए फेशियल करवाती हैं और कई तरह के स्किन ट्रीटमेंट लेती हैं उसी तरह से आपको सर्दियों में अपने पैरो की देखभाल का भी खास ध्यान रखना चाहिए।

अपने पैरों पर से डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए, एक प्यूमिस स्टोन का इस्तेमाल करें। बाजार में उपलब्ध मेटल स्क्रबर्स का विकल्प बिल्कुल ना चुनें। अपने पैरों की मुलायम त्वचा पर धीरे से स्टोन को रगड़ें। अपनी त्वचा को और भी मुलायम बनाने के लिए अपनी एड़ी पर अच्छी तरह से प्यूमिस स्टोन को रगड़ें।

ऐसे में एड़ियों की त्‍वचा को मुलायम बनाने और फटने से बचाने के लिए बाजार में बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स आते हैं। मगर वह महंगे भी होते हैं और उनका असर भी स्‍थाई नहीं होता है। ऐसे में आप यदि कुछ घरेलू नुस्‍खों को अपना लें तो आपके पैर फटने से भी बच जाएंगे और मुलायम भी बने रहेंगे।

एड़ियों को बेकिंग सोडा से साफ करें। इससे एड़ियों पर जमी डेड स्किन सेल्‍स की परत भी साफ हो जाएगी और साथ ही एड़ियां मुलायम भी हो जाएंगी। फटी एड़ियों के लिए केला भी किसी वरदान से कम नहीं है। आप इसके पेस्‍ट को पैरों पर नियमित रूप से लगाएं और फिर असर देखें। रात में सोने से पहले ऑलिव ऑयल से पैरों की मालिश करें। इससे आपकी एड़ियां सुबह तक सॉफ्ट हो जाएंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *