बच्चों की कैसे रोकें उल्टी , अपनाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली: उल्टी की समस्या ज्यादातर लोगों को होती है, लेकिन कई बार बच्चों को यह समस्या होने लगती है. है। तो ऐसे में कुछ घरेलू उपाय हैं जिनसे बच्चों की उल्टी बंद की जा सकती है।

2017_5image_12_38_266581928jj1- इलायची- उल्टी की समस्या को दूर करने के लिए भी आप इलायची का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए इलायची पाउडर और शहद को एक साथ मिलाकर बच्चे को खाने के लिए दिया जा सकता है, इससे बच्चे को तुरंत आराम मिलेगा।

2- चावल का पानी- चावल के पानी/माड़ की मदद से उल्टी को आसानी से रोका जा सकता है, बच्चे को माड़ का सेवन दिन में एक या दो बार करने से उल्टी नहीं होगी और पाचन भी ठीक रहेगा।

3- पुदीने का रस- आप अपने बच्चे को पुदीने का रस गुनगुने पानी में मिलाकर पी सकते हैं। इसके अलावा आप पुदीने के रस में शहद मिलाकर भी बच्चे को पिला सकते हैं। इसे पीने से उल्टी बंद हो जाती है।

4- अदरक- अगर दिन की शुरुआत में अदरक की चाय न मिले तो दिन की शुरुआत बेकार हो जाती है. वैसे चाय के अलावा अदरक की मदद से उल्टी के समय को भी आसानी से दूर किया जा सकता है, इसके लिए आप गुनगुने पानी में अदरक का पाउडर मिलाकर बच्चे को पिलाएं। इसके अलावा आप गुनगुने पानी में अदरक का रस भी मिलाकर बच्चे को पिला सकते हैं।