मोबाइल पानी में गिरे तो तुरंत उठाएं ये कदम, खराब नहीं होगा आपका स्मार्टफोन

आज के समय में अगर कोई एक चीज है जो हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो गई है, यहां तक ​​​​कि हमारे भोजन और हमारे अपने रिश्तेदारों से भी ज्यादा, तो आपको एक ही जवाब मिलेगा, स्मार्टफोन। जी हां, हम सभी का स्मार्टफोन जिसे हम इन दिनों हर समय अपने सीने पर रखते हैं। फोन में एक छोटी सी खरोंच आने पर भी तनाव शुरू हो जाता है और इसी वजह से कई लोग खाना खाते, सोते, पढ़ते, काम करते और यहां तक ​​कि बाथरूम जाते समय भी अपना स्मार्टफोन खुद ही ले लेते हैं। अलग मत रखो। अब जब आप फोन को अपने आप से इस कदर जोड़े रखेंगे कि आप उसे बाथरूम में भी ले जाएंगे तो कभी आपके साथ ऐसा हादसा हो सकता है कि आपका फोन पानी में गिर जाए।

यह वास्तव में दर्दनाक है, शायद इससे भी ज्यादा दर्दनाक अगर आपके शरीर की एक हड्डी टूट गई हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारे फोन में कई कीमती चीजें होती हैं जैसे कई महत्वपूर्ण फोन नंबर और उससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण वे तस्वीरें जो आपकी यादों की होती हैं और आपकी खास होती हैं। वैसे अगर आपके साथ कभी ऐसा होता है कि आपका फोन किसी वजह से पानी में गिर जाता है तो ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि जब फोन पानी में गिर जाए तो क्या करें जिससे आपका फोन क्षतिग्रस्त होने से बचाया जाता है और साथ ही आपके महत्वपूर्ण डेटा को भी सुरक्षित रूप से वापस किया जा सकता है।

आपको बता दें कि अगर आपका फोन कभी गलती से पानी में गिर जाए तो सबसे पहले इसे जल्द से जल्द पानी से निकाल लें, दरअसल कुछ स्मार्टफोन में वाटरप्रूफ कोटिंग होती है, जिसके कारण वे पानी में कुछ देर तक सुरक्षित रहते हैं। सेकंड। ऐसे में अगर आपके पास भी इस तरह का फोन है तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। हालांकि आपको पूरी तरह से अस्वस्थ होने की भी जरूरत नहीं है, लेकिन जितनी जल्दी हो सके फोन को पानी से निकालकर तुरंत बंद कर देना चाहिए। ऐसा करने से यह फायदा होता है कि फोन की बिजली आपूर्ति बंद हो जाती है और उसके सर्किट आदि में कोई गड़बड़ी नहीं होती है।

इसके बाद आपको फोन से सब कुछ हटाना होगा जैसे कि इसकी बैटरी (अगर आपको इसे हटाना है), सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड, स्टाइलस, केस, कवर आदि। यह सब करने के बाद, अब फोन को सूखे से अच्छी तरह पोंछ लें। कपड़े को पोंछकर सुखा लें ताकि फोन को ज्यादा नुकसान न हो। इसके लिए आप ड्रायर की मदद ले सकते हैं या फिर किसी सूखे बैग में बंद करके फोन को चावल में करीब 48 घंटे के लिए छोड़ सकते हैं। इससे पहले यह देखने के लिए फोन को इसमें से न निकालें कि उसने काम करना शुरू किया है या नहीं क्योंकि अगर पानी में ज्यादा नुकसान नहीं हुआ तो आपका मोबाइल हमेशा के लिए काम करना बंद कर सकता है। हालांकि आपको बता दें कि यहां बताई गई तमाम कोशिशों के बाद यह जरूरी नहीं है कि पानी में जाते ही आपको फोन ठीक से मिल जाए, हां ऐसे प्रयासों को खराब होने से बचाया जा सकता है।