5AC423FB902F99F7B04A6C0E44CE75FA

इंटरनेट बंद है तो इस तरीके से भेजिए अपनों को पैसे, मिनटों में पहुंच जाएगा

नागरिकता कानून को लेकर देशभर में हिंसा हो रही है. आपको बता दें कि अगर आपके मोबाइल में इंटरनेट की सुविधा किन्हीं कारणों से बंद है तो अपनों को अधिकतम पांच हजार रुपये एसएमएस के जरिए भी भेज सकते हैं। यह सुविधा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से शुरू की गई थी। इसे अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा (यूएसएसडी) कहते हैं। लेकिन प्रचार प्रसार के अभाव में इसकी जानकारी ग्राहकों को नहीं है।

उत्तर प्रदेश के कई शहरों में पिछले कई दिनों तक इंटरनेट सुविधा बंद की गई थी। ऐसे में नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग पूरी तरह ठप हो गई थी। कई लोगों को बैंक की शाखाओं तक रुपये ट्रांसफर करने के लिए जाना पड़ा।

सामान्य फोन वाले भी उठा सकते हैं सुविधा का लाभ

लीड डिस्ट्रिक्ट मैनेजर ओएन सिंह ने बताया कि इस सुविधा का लाभ स्मार्ट फोन वालों के साथ ही सामान्य फोन इस्तेमाल करने वाले ग्राहक भी उठा सकते हैं। इसके लिए ग्राहक के बैंक खाते में दर्ज मोबाइल नंबर का इस्तेमाल में होना जरूरी है।
एचडीएफसी बैंक के क्लस्टर हेड अजय गुप्ता ने बताया कि यूएसएसडी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का प्लेटफार्म है। इस सुविधा के अंतर्गत अधिकतम पांच हजार रुपये, दस ट्रांजेक्शन में भेजे जा सकते हैं। इसके लिए नए ग्राहकों को पहली बार यूपीआई पिन रजिस्टर्ड करना होगा।

स्टार 99 हैश से होगा फंड ट्रांसफर
इस सुविधा का लाभ लेने के लिए ग्राहक को खाते में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से स्टार 99 हैश लिखकर डायल करना होगा। इसके बाद प्रक्रिया शुरू होगी। जिसके पास रुपये भेजने हैं, उसके खाते का विवरण और रकम भरकर ओके बटन दबाते ही अगले के खाते में रुपये ट्रांसफर हो जाएंगे।

योगी के मंत्री ने की UPWJU अध्यक्ष शिवशरण सिंह की तारीफ, कहा- पत्रकारों के हित में है ये योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com