इस राज्य में मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, कहीं आंधी तो कहीं चलेगी लू

मौसम विभाग ने राजस्थान में 48 घंटे के लिए लू व आंधी का अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान में सूर्य ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। मंगलवार दोपहर तक राज्य के 15 जनपदों में तापमान (Temperature) 40 डिग्री से ऊपर पहुंच गया तो फलौदी में 43 डिग्री सेल्सियस का आंकड़ा भी पार कर गया। मौसम विभाग ने राजस्थान में 48 घंटे के लिए लू व आंधी का अलर्ट जारी किया है।

Weather Update For Today

विभाग के मुताबिक पश्चिम राजस्थान में तेज हवाओं के साथ कहीं कहीं तेज आंधी का दौर देखने को मिल सकता है। इसका असर बीकानेर व जोधपुर में ज्यादा रह सकता है। वहीं, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, जालौर, नागौर जिलों में कहीं-कहीं पर उष्ण लहर चलने की चेतावनी दी गई है। इसके अलावा प्रदेश के पूर्वी हिस्से में कोटा, बूंदी, टोंक, सवाई माधोपुर और भरतपुर जिलों में लू चलने की संभावना है। कहीं कहीं गरज के साथ छींटे भी पड़ सकते हैं।

राज्य के 15 शहरों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है। सर्वाधिक पारा फलौदी में है, जहां पिछले चौबीस घंटे में 43.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा। फलौदी न्यूनतम तापमान में भी पीछे नहीं है, यानी रात में भी यहां पारा 26.2 डिग्री सेल्सियस रहा। राजधानी जयपुर में भी अधिकतम पारा अब 40 डिग्री सेल्सियस के पार है तो न्यूनतम पारा भी 20 डिग्री सेल्सियस से अधिक है।

बीकानेर में दिन का पारा चालीस डिग्री के आस-पास पहुंच गया है तो रात में भी बीस के पार है। मुख्य मार्गों पर आवाजाही कम हो गई है। उदयपुर में गर्मी ने शुरुआती दौर में अपना असर दिखा दिया है। यहां भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जबकि रात का पारा भी 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

अजमेर में मंगलवार दोपहर पारा 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। जबकि, रात का पारा 27.4 डिग्री सेल्सियस तक आ गया है। अलवर में भी दिन का पारा 40 डिग्री के आस-पास पहुंच गया है, जबकि रात में भी गर्मी हलकान कर रही हैं। यहां मंगलवार दोपहर 38 डिग्री सेल्सियस तापमान मापा गया, जबकि रात में पारा 21.2 डिग्री सेल्सियस तापमान था। सीकर में भी अधिकतम तापमान में 40 के पास आ गया है। गर्मी के साथ ही हवा की गति तेज हो गई है, जिससे लू के थपेड़ों जैसा अहसास हो रहा है। रात में भी आराम नहीं है और पारा 20 डिग्री से ऊपर पहुंच रहा है।

राज्य के जिन शहरी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान चालीस डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है, उनमें भीलवाड़ा, वनस्थली, अलवर, जयपुर, कोटा, सवाई माधोपुर, बूंदी, चित्तौडग़ढ़, बाड़मेर, जोधपुर, फलौदी, चूरू, भरतपुर, धौलपुर व करौली शामिल है। मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बना हुआ है।

इसके असर से मंगलवार दोपहर बाद अथवा रात्रि के समय पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, नागौर, बीकानेर गंगानगर, हनुमानगढ़ व चूरू जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ तेज अंधड़ व हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके बाद बुधवार से तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस कम हो सकता है। मौसम विभाग ने मंगलवार दोपहर जारी चेतावनी में कहा है कि कोटा, सवाई माधोपुर, बूंदी, जयपुर, अलवर, भीलवाड़ा, भरतपुर, चित्तौडग़ढ़, जिलों में लू चलने की आशंका है। जबकि, बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, पाली, जालोर, नागौर, चूरू में कहीं-कहीं पर लू पड़ सकती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *