झड़ते बालों से हैं परेशान तो लगाएं दही और एलोवेरा का मास्क, जानिए कैसे

आज कल हर कोई झड़ते बालों से परेशान हैं क्योंकि खूबसूरत, लंबे, काले और शाइनी बाल हर मर्द-औरत की चाहत होते हैं। मेट्रो सिटी में लोगों की भागदौड़ इतनी ज्यादा हो गई है

आज कल हर कोई झड़ते बालों से परेशान हैं क्योंकि खूबसूरत, लंबे, काले और शाइनी बाल हर मर्द-औरत की चाहत होते हैं। मेट्रो सिटी में लोगों की भागदौड़ इतनी ज्यादा हो गई है ज्यादा समय धूल-मिट्टी और प्रदूषण में रह कर ही गुजरता है। धूल मिट्टी और प्रदूषण हमारे बालों के दुशमन है।

धूल मिट्टी से हमारे बाल हैवी लगने लगते हैं और हम रोज़ाना शैंपू का सेवन करते हैं जिसका नतीजा बाल रूखे, बेजान और कमजोर होकर गिरने लगते हैं। ऐसे बालों को जरूरी पोषक तत्वों और एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है।

आप भी अपने बालों को सिल्की शाइनी बनाना चाहते हैं तो कैमिकल प्रोडक्ट के बजाएं देसी नुस्खों से इलाज करें। ऐसे बालों के लिए दही और एलोवेरा सबसे बेस्ट ट्रीटमेंट है। दही और एलोवेरा का मास्क आपके बालों को हेल्दी, शाइनी और मजबूत करेगा।

दही और एलोवेरा मास्क के फायदे-

एलोवेरा में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है जो बालों को नर्म और मुलायम बनाता है। दही में मौजूद प्रोटीन बालों को मजबूत बनाता है, साथ ही बालों को पोषण भी देता है। दही में मौजूद विटामिन बी 7 बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है। दही-एलोवेरा के मास्क से हेयर फॉल का उपचार होता है। ड्राई बालों के लिए सबसे बेस्ट है यह हेयर मास्क।

दही और एलोवेरा मास्क बनाने की विधि-

  • हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा पल्प को पत्ती से निकाल लें।
  • इसके बाद इस पल्प को एक कटोरी में रखें और उसमें दही मिलाएं।
  • अब एलोवेरा और दही के साथ गुड़हल के सूखे फूलो को भी मिला दें।
  • तीनो को अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट बना लें।
  • इस पेस्ट को बालो पर अच्छी तरह से 20-25 मिनट तक लगाएं फिर वॉश कर लें।
  • आप हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *