अगर आपके पास भी है ₹50 का ये नोट तो आप ₹5 लाख के हक़दार, ये है जानने का तरीका

नई दिल्ली:। कुछ लोगों को पुराने नोट और सिक्के जमा करने का बहुत शौक होता है। कई लोगों को ऐसे नोट भी देखने को मिल जाते हैं, जो आज के युवाओं ने शायद ही देखे हों। अगर आपके पास भी ऐसा ही नोट है तो आप भी रातों-रात अमीर बन सकते हैं। हां! सही सुना। अगर आप कुछ वेबसाइट पर पुराने नोट और सिक्कों को रजिस्टर कराते हैं तो आपको अच्छी कीमत मिल सकती है।

दरअसल दुनिया में अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जो पुराने नोट जमा करते हैं, वे आपका नोट ले सकते हैं। दूसरा, जिन नोटों पर 786 अंक दर्ज होते हैं, उनकी भी अच्छी कीमत मिलती है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इस्लाम में 786 का काफी महत्व है। अगर आप भी अमीर बनना चाहते हैं और वास्तव में पुराने नोटों और सिक्कों का संग्रह है तो यह लेख केवल आपके लिए है।

अगर आपके पास भी 50 रुपये का कोई पुराना नोट है जिस पर 786 नंबर दर्ज है तो आप उसे ऑनलाइन बेच सकते हैं और अच्छी कीमत पा सकते हैं। यह काम आपको ई-बे नाम की ऑनलाइन साइट पर रजिस्टर करके करना होगा। आज भी कई लोग इस वेबसाइट के जरिए पुराने नोट और सिक्के बेचते हैं। इस पर रजिस्टर करके आप महज 50 रुपये के नोट से 3 लाख रुपये कमा सकते हैं। इसके अलावा ट्रैक्टर चलाने वाले किसान के 5 रुपये के नोट और 1994, 1995, 1997 या 2000 में लिखे 25 पैसे के सिक्के भी इस सूची में शामिल हैं।

सबसे पहले ईबे वेबसाइट पर जाएं और होम पेज पर अपना विवरण दर्ज करके वहां पंजीकरण करें।
अब नोट या सिक्के की तस्वीर डालें, उसका विवरण लिखें और वेबसाइट पर अपलोड करें।
अब जो भी इच्छुक होंगे, वे आपसे संपर्क करेंगे। मुझे अपनी कीमत बताओ और इसे बेचो।
ईबे के अलावा आप OLX, IndiaMart, Quikr और Coinbazaar.in पर भी पुराने नोट और सिक्के बेच सकते हैं।