Covid-19 से नहीं कर पा रहे हैं वर्कआउट तो अपने खानें में शामिल करें ये चीजें

आज कल मोटापा एक फैशन के जैसा फ़ैल रहा हैं हर कोई बाहर का खाना खां रहा है और वही लोगों को फैटी बना रहा हैं, वज़न को कम करना किसी चुनौती से कम नहीं हैं।

आज कल मोटापा एक फैशन के जैसा फ़ैल रहा हैं हर कोई बाहर का खाना खां रहा है और वही लोगों को फैटी बना रहा हैं, वज़न को कम करना किसी चुनौती से कम नहीं हैं। कैलोरी फ्री डाइट का लगातार पालन करने के साथ सही डाइट रोज़ाना फॉलो करना, जंक और मीठा खाने से बचना, खूब पानी पीना, रोज़ाना वर्कआउट करना और खुद को एक्टिव रखना, किसी के लिए भी एक मुश्किल काम है। इसका असर शरीर पर तो पड़ता ही है, साथ ही दिमाग़ पर भी पड़ता हैं।

वहीं, महामारी के समय घर से बाहर निकलकर वर्कआउट करना भी ख़तरे से खाली नहीं होता। ऐसे में कई लोगों ने व्यायाम कम कर दिया है या छोड़ ही दिया है। साथ ही घर बैठकर जंक फूड का सेवन भी बढ़ा है। ऐसे में शरीर को एक्टिव और स्वस्थ रखने के लिए वर्कआउट करना और भी ज़रूरी हो गया है।

लेकिन अगर हम कहें कि आप बिना वर्कआउट के भी वज़न कंट्रोल कर सकते हैं, तो आप क्या कहेंगे! जी हां, आपने सही पढ़ा। सिर्फ वर्कआउट से ही वज़न कम होता है, यह एक मिथक है। आज हम बता रहे हैं कि वर्कआउट के अलावा किन तरीकों से वज़न को घटा या कंट्रोल कर सकते हैं।

अपना खाना खुद पकाएं

खुद खाना बनाने से न सिर्फ आप पैसा बचाते हैं, बल्कि आपको खाने में क्या-क्या डालना है इसका चयन भी आप खुद करते हैं। अपनी मेहनत से बनाए हुए खाने का स्वाद ही कुछ अलग होता है। आप खुद बनाएंगे तो कैलोरी और हेल्थ का भी ध्यान रखेंगे। जिससे आपको वज़न घटाने में मदद मिलेगी।

खाना धीरे और सही तरीके से खाएं

आप यह मानें या न मानें, लेकिन न सिर्फ खाना जल्दी-जल्दी खाने से कैलोरी बढ़ती हैं, बल्कि जंक खाते हैं, तो और भी बढ़ती है। इसलिए धीरे और आराम से खाना खाएं। आप धीरे-धीरे खाएंगे तो खाने की मात्रा भी कम खाई जाएगी। खाना सही तरीके से चबाने से अच्छी तरह से पकता है।

स्वस्थ खाने पर ध्यान दें

जब बात वज़न की आती है, तो स्वस्थ खाना खाने पर ध्यान देना ज़रूरी हो जाता है। घर का बना कम तेल, मसाले और नमक का खाना खाएंगे, तो पेट को उसे पचाने में आसानी होगी और आप भी अच्छा महसूस करेंगे।

तनाव कम लें और पानी पिएं

वज़न कम करना सीधे आपके दिमाग़ में तनाव की मात्रा से जुड़ा हुआ है। नींद की कमी और व्यापक तनाव एक गंभीर हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकता है, जो आपके वज़न घटाने की प्रक्रिया में बाधा डालता है और आपका वज़न बढ़ाता है। जब भी आपको लगे कि तनाव आप पर हावी हो रहा है, तो इसे पानी की मात्रा बढ़ाएं और साथ ही धूप भी सेंकें। पानी और विटामिन-डी वज़न घटाना में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

स्नैक्स खाने से बचें

मील्स के बीच में जब भी भूख लगती है, हम अक्सर नमकीन, बिस्किट, चिप्स जैसे अनहेल्दी स्नैक्स का सहारा लेते हैं। यही हमारी सबसे बड़ी ग़लती होती है। जब भी खाने के बीच भूख लगे, तो फल, ड्राई-फ्रूट्स, अंकुरित दालें या कम कैलोरी वाले मुरमुरे, फॉक्स नट्स और पॉपकॉर्न जैसी चीज़ें खाएं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *