बॉस हो तो ऐसा…सभी कर्मचारियों को बना दिया करोड़पति, जानिए पूरा मामला

ऐसा ही कुछ  ब्रिटेन के एक बिजनेसमैन ने अपनी कंपनी के प्रॉफिट शेयर्स को अपने कर्मचारियों में बांट दिया. अब उनकी कंपनी के ज्यादातर कर्मचारी करोड़पति बन गए हैं.

नयी दिल्ली। अगर आप किसी कंपनी में नौकरी कर रहे हो और वहां का मालिक कंपनी के लाभ के साथ-साथ कर्मचारियों के लाभ की सोचे और करे. तो आप भी कहोगे बॉस हो तो ऐसा. ऐसा ही कुछ  ब्रिटेन के एक बिजनेसमैन ने अपनी कंपनी के प्रॉफिट शेयर्स को अपने कर्मचारियों में बांट दिया. अब उनकी कंपनी के ज्यादातर कर्मचारी करोड़पति बन गए हैं. बिजनेसमैन ने यह तब किया जब कंपनी का शेयर तेजी से ऊपर गया और कंपनी को काफी ज्यादा प्रॉफिट हुआ.

Company shares given to employees

इस कंपनी का नाम है द हट ग्रुप (The Hut Group). इसके मालिक हैं मैथ्यू मोल्डिंग (Matthew Moulding). मैथ्यू ने अपनी कंपनी के प्रॉफिट में से 830 मिलियन पाउंड यानी करीब 8183 करोड़ रुपये के शेयर अपनी कंपनी के कर्मचारियों में बांट दिए. उन्होंने एक बाय बैक स्कीम चलाई. ये सभी कर्मचारियों के लिए ओपन स्कीम थी.

इस स्कीम का फायदा उन कर्मचारियों को मिला जिन्होंने कभी ऐसा सोचा भी नहीं था. कर्मचारियों का चयन उनके मैनेजर्स ने किया और लिस्ट मैथ्यू तक पहुंचाई. इस स्कीम का फायदा कंपनी के ड्राइवर्स से लेकर मैथ्यू की पर्सनल असिसटेंट तक को हुआ है. मैथ्यू की पर्सनल असिसटेंट कहती हैं कि इसे इतने पैसे मिले हैं कि वह 36 साल की उम्र में रिटायरमेंट ले सकती हैं.

ब्रिटिश अखबार मिरर से बातचीत करते हुए मैथ्यू मोल्डिंग ने कहा कि मैंने सबको अपना और कंपनी का लाभ बांटना चाहा. इसलिए यह स्कीम रख दी. सभी को काफी पैसे मिले हैं. इस समय व्यापार के विरोध में काफी लोग कुछ न कुछ बोल रहे थे लेकिन मुझे भरोसा था कि शेयर ऊपर जाएगा. कोई भी परफेक्ट नहीं होता लेकिन हम सब लाभ और पैसे में हिस्सा जरूर चाहते हैं.

द हट ग्रुप एक ई-कॉमर्स बिजनेस हैं. मैथ्यू मोल्डिंग जिमिंग के शौकीन है. काफी फिट रहते हैं. लैम्बोर्गिनी चलाते हैं. खास तौर से अपने प्रोटीन शेक्स और अपने ब्रांड्स के ब्यूटी प्रोडक्ट्स के लिए जाने जाते हैं. मैथ्यू को कई बिजनेस अवॉर्ड मिल चुके हैं. दुनियाभर के कई दिग्गज नेताओं से परिचय है. मैथ्यू अपनी शानदार पार्टियों के लिए भी जाने जाते हैं.

मैथ्यू मोल्डिंग ने साल 2004 में जॉन गैलमोर के साथ द हट ग्रुप की स्थापना की थी. 48 वर्षीय मैथ्यू पिछले 16 साल से लगातार काफी पैसा कमा रहे हैं. इनका बिजनेस काफी अच्छा चल रहा है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि उन्होंने अपने शेयरहोल्डर्स को 1.1 बिलियन डॉलर्स यानी 8122 करोड़ रुपयों का बोनस दिया है.

द हट ग्रुप ने अपने शेयरधारकों को ये बोनस तब दिया जब कंपनी के शेयर्स ऊपर गए और कंपनी को 63,505 करोड़ रुपयों का लाभ हुआ. वो भी सिर्फ 15 दिनों के भीतर. द हट ग्रुप दो महीने पहले ही अपना आईपीओ लेकर आई थी. इस समय हट ग्रुप का मार्केट कैपिटल 80,521 करोड़ रुपए का बताया जा रहा है.

द हट ग्रुप दुनियाभर के 164 देशों में काम कर रही है. इस साल सितंबर में ही मैथ्यू मोल्डिंग को फोर्ब्स ने अरबपतियों की सूची में पहली बार डाला है. शेयर स्कीम से कंपनी के करीब 200 कर्मचारियों को सीधा लाभ हुआ है. वो करोड़पति बन चुके हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *