Blood Sugar से हैं परेशान तो करें ये उपाय

बढ़ता वज़न भी एक बड़ी बीमारी को बुलावा देना होता हैं खास कर डायबिटीज़ (Blood Sugar) में क्योंकि तब इंसान बहुत अस्वस्थ होता हैं उस समय क़ाबू पाना थोड़ा

बढ़ता वज़न भी एक बड़ी बीमारी को बुलावा देना होता हैं खास कर डायबिटीज़ (Blood Sugar) में क्योंकि तब इंसान बहुत अस्वस्थ होता हैं उस समय क़ाबू पाना थोड़ा मुश्किल भरा होता है, लेकिन नामुमकिन नहीं। मुश्किल भरा इसलिए क्योंकि बॉडी को पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज़ न मिल पाने की वजह से बार-बार भूख लगती रहती है।

Blood Sugar

बेवजह की चीज़ें खाते रहते हैं जिससे वजन बढ़ना लाजमी है। तो इसे कैसे हेल्दी और आसान तरीके से कंट्रोल किया जा सकता है इसके बारे में जानना जरूरी है वरना ये आगे चलकर खतरनाक बन सकता है। (Blood Sugar)

1. बढ़े हुए ब्लड शुगर (Blood Sugar) और वज़न को कंट्रोल में रखने के लिए थोड़ी देर के अंतराल पर कुछ-कुछ लेकिन हेल्दी खाते रहें। जिससे एक बार में बहुत ज्यादा खाने से बचेंगे, जो मोटापे की सबसे बड़ी वजह होता है।

2. नाश्ता हेल्दी रखें और इसे अच्छी तरह खाएं। महज ब्रेड, बिस्कुट, टोस्ट के साथ इसे फिनिश करने की गलती न करें। (Blood Sugar)

3.पानी न सिर्फ बॉडी से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है बल्कि वजन भी नियंत्रित करने का काम करता है। रोज़ाना 6-8 गिलास पानी पीना चाहिए। एक बार में बहुत ज्यादा पानी नहीं पी पाते तो बोतल में पानी भरकर रखें और थोड़ी-थोड़ी देर में घूंट-घूंट करके पीते रहें। (Blood Sugar)

4. बॉडी को एक्टिव रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। क्योंकि इससे न सिर्फ बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं बल्कि कई सारी खतरनाक बीमारियों से बचे भी रह सकते हैं।

5.एक्टिव रहने के लिए ज़रूरी नहीं कि पसीना बहाने वाले वर्कआउट ही किए जाए। टहलना, सीढ़ी चढ़ना, रस्सी कूदना, साइकिल चलाना जैसी चीज़ें भी वर्कआउट के अंतर्गत ही आती हैं। योग डायबिटीज़ (Blood Sugar) में आपको स्वस्थ रखने का बहुत ही अच्छा ऑप्शन है तो इसे अपने रूटीन का हिस्सा जरूर बनाएं ।

6.अपने ब्लड शुगर (Blood Sugar) लेवल का ट्रैक करते रहें। अपने डॉक्टर से बात करें कि किस टाइम और कितनी बार ब्लड शुगर की जांच करते रहना है।

7.चीनी और कार्बोहाइड्रेट वाली चीज़ें खाना पूरी तरह से अवॉयड करें। (Blood Sugar)

World Health Organization ने की PM मोदी की जमकर तारीफ, कहा-दूसरे देश भी भारत से सीखें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *