Hair Fall Problem से परेशान हैं तो अपने रूटीन में सरसो के तेल को करें शामिल

बाजार में बालों में लगाने वाले कई तरह के तेल आने लगे हैं। लेकिन, सरसो के तेल में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को मजबूती देते हैं

बाजार में बालों में लगाने वाले कई तरह के तेल आने लगे हैं। लेकिन, सरसो के तेल में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को मजबूती देते हैं, और उन्हें घना और लंबा करते हैं। साथ ये सफेद बाल और ड्रैंड्रफ को भी रोकते हैं। (Hair Fall Problem)

mustard oil

1. अगर आप झड़ते बालों की समस्या (Hair Fall Problem) से परेशान  हैं तो अपने रूटीन में सरसो का तेल शामिल करें। ये स्कैल्प सहित बालों को कई अनगिनत फायदे पहुंचाता है। इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाए जाते हैं। साथ ही इसमें विटामिन ई, जिंक, बीटा-कैरोटीन और सेलेनियम भी होता है जो बालों को पोषण पहुंचाता है।

2. सरसो के तेल में अच्छी मात्रा में अल्फा फैटी एसिड पाया जाता है जो बालों को हाइड्रेटेड रखता है। साथ ही, ये बालों तो स्वास्थ रखने में भी मदद करता है। ये तेल बालों को नेचुरल कंडीशनिंग करता है जिससे बाल चमकदार, कोमन और मुलायम हो जाते हैं। इससे सफेद बालों से भी छुटकारा मिलता है। (Hair Fall Problem)

3. हेयर एक्सपर्ट्स के मुताबिक बालों के झड़ने और पतले (Hair Fall Problem) होने के पीछे जड़ों में पोषण की कमी हो सकती है। इसके अलावा जब स्कैल्प सही तरह से ब्लड सर्कुलेशन नहीं होता है तो इससे भी परेशानी हो सकती है। ऐसे में सरसो के तेल को लौंग में मिलाकर मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

Health के लिए हंसना होता है बेहद फायदेमंद, ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ें
Glowing Skin पानें के लिये ये 3 चीज़ें हैं बेहद असरदार!
Heat Rash से बचने का सबसे आसान तरीका जानें जरुर
इंसानियत शर्मसार- दो बच्चों के सामने प्रेग्नेंट महिला से गैंगरेप, चिल्ला न सके तो अपराधी ने किया॰॰॰
Monsoon में अपनी सेहत का इस तरह रखें ख्याल, भोजन में शामिल करें…
World Health Organization ने की PM मोदी की जमकर तारीफ, कहा-दूसरे देश भी भारत से सीखें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *