Constipation की समस्या से हैं परेशान तो पियें ये ड्रिंक, तुरंत मिलेगा आराम

किसी भी इंसान का पाचन का सही रहना बेहद आवश्यक है क्योंकि हमारा पाचन तंत्र हमारे शरीर के समग्र कामकाज में सबसे महत्वपूर्ण रोल निभाता है...

किसी भी इंसान का पाचन का सही रहना बेहद आवश्यक है क्योंकि हमारा पाचन तंत्र हमारे शरीर के समग्र कामकाज में सबसे महत्वपूर्ण रोल निभाता है। ऐसे में अगर किसी को पाचन संबंधी समस्या होती है तो उसे और भी कई बीमारियां होने का खतरा रहता है। कब्ज (Constipation) सबसे आम पाचन समस्याओं में से एक है। आइये आज हम आपको बताएंगे कब्ज से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय।

Constipation

कब्ज (Constipation) की सामान्य वजह

किसी भी व्यक्ति को कब्ज (Constipation) होने की कई वजह हो सकती है। जैसे कि तनाव, सुस्ती महसूस करना, पर्याप्त पानी या फिर कुछ ऐसे दवाएं जिनका आप सेवन कर रहे, गर्भावस्था, खान पान, बहुत अधिक डेयरी प्रोडक्ट का सेवन आदि। हालांकि कब्ज के इलाज के लिए भी बाजार में बहुत सी दवाएं हैं, लेकिन अगर आप घरेलू तरीके से कब्ज को ठीक करना चाहते हैं तो आप इस ड्रिंक को पी कर कब्ज से राहत पा सकते हैं।

घर में बनाएं ड्रिंक

सामग्री

2 गिलास पानी
1 छोटा चम्मच जीरा या जीरा
1 चम्मच शहद (Constipation)

बनाने की विधि

एक पैन लें और उसमें दो गिलास पानी डालें। अब इसमें जीरा डालें और 1 मिनट तक उबलने दें। इसके बाद इस पानी को आंच से उतार लें और छान कर एक गिलास में डाल ले। अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें और फिर इसमें एक चम्मच शहद डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें और पीएं। (Constipation)

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जीरा हमारे पेट के लिए बेहद लाभदायक होता है। जीरा को डाइट में शामिल करने से मल त्याग को बढ़ाने में मदद मिलती है और पेट हमेशा स्वस्थ रहता है। जीरा पाचन एंजाइम को उत्तेजित करता है जो सूजन को कम करने में मददगार होता। जीरा और शहद का पानी आपके शरीर के सभी हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकाल कर उसे हेल्दी बनाता है। (Constipation)

सर्दियों में जरूर पीना चाहिए Saffron Milk, इन बीमारियों का है रामबाण इलाज

वेट कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये बेसिक टिप्स, कभी भी नहीं बढ़ेगा वजन

बच्चे को अगर हो जाये सर्दी-जुकाम, तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, झट मिलेगी राहत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close