Headache की तकलीफ से परेशान हैं रोजाना. तो करें ये काम

सिर में दर्द (Headache) होना एक आम समस्या है और आपने अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि 'दर्द से सिर फटा जा रहा है'।

सिर में दर्द (Headache) होना एक आम समस्या है और आपने अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि ‘दर्द से सिर फटा जा रहा है’। सिर दर्द होना आमतौर पर बड़ी दिक्कत नहीं है, लेकिन एक छोटा सा सिरदर्द आपकी ज़िंदगी भर की तकलीफ भी बन सकता है। इसीलिए जब भी सिरदर्द हो तो उसे हल्के में न लें और सतर्क हो जाएं।

Headache

सिरदर्द (Headache) यह सिर के किसी भी हिस्से में होना वाला दर्द है, यह दर्द किसी व्यक्ति को हल्का होता है, तो किसी व्यक्ति को यह दर्द असहनीय हो जाता है। अगर आप रोजाना सिरदर्द की तकलीफ से परेशान हैं, तो आपको डॉक्टर के पास जरुर जाना चाहिए।

ज्यादातर लोग आए दिन सिरदर्द (Headache) की शिकायत करते हैं, ऑफिस स्ट्रेस, असंतुलित डाइट, नींद न पूरी होना, थकावट और ज्यादा समय तक लैपटॉप या मोबाइल का इस्तेमाल करना सिर दर्द के पीछे का कारण हो सकता है। इसके अलावा अगर हम ज़रूरत से ज़्यादा किसी चीज़ के बारे में सोचते हैं, तो इससे भी हमारे दिमाग़ पर दबाव बढ़ता है, जिससे सिर दर्द भी शुरू हो सकता है।

सिरदर्द (Headache) को न करें नज़रअंदाज़

  1. जब अचानक ही आपके सिर में तेज़ दर्द (Headache) शुरू हो जाए, जिसको सहन करना मुश्किल हो रहा हो। आंखों के आगे अंधेरा छा जाए, तो ऐसे में इसे नज़रअंदाज़ न करें। – अगर मौसम बदलने पर आपके सिर में दर्द होता है, तो घबराने की ज़रूरत नहीं। कई बार मौसम में बदलाव के साथ भी ऐसा होता है। लेकिन दवा लेने के बाद भी अगर सिर दर्द ठीक नहीं हो रहा है, तो डॉक्टर को ज़रूर दिखाएं।
  2.  जब किसी गिरने या फिर एक्सीडेंट से सिर पर चोट आई हो और उससे सिर दर्द (Headache) हो रहा हो, तो यह आम बात नहीं है। कई बार चोट अंदरुनी होती है जो बाहर से नहीं दिखती लेकिन इसके लक्षण होते हैं। हेड इंज्युरी किसी के लिए भी घातक साबित हो सकती है।
  3. कई बार समय पर खाना न खाने की वजह से भी सिरदर्द (Headache) होता है। इसलिए हमेशा खाना समय पर और संतुलित ही खाएं।
  4. अगर कई दिनों तक दवाई लेने के बावजूद आपके सिर में दर्द (Headache) हो रहा है, तो डॉक्टर से इलाज करवाएं।
  5. कई बार समय पर और सही तरीके से पेट साफ न होने से भी तेज़ सिर दर्द (Headache) होने लगता है। इसके लिए फाइबर युक्त खाना खाएं ताकि खाना आसानी से पचे और शरीर से निकल जाए।

Fake Shopping website बना कर लोंगों को ठग रहे Hackers, जानें बचने का तरीका

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *