Obesity and Leanness की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

आज कल लोगो की लापरवाही बरतने पर कई बीमारियां दस्तक देती हैं। खासकर खानपान में पोषक तत्वों की कमी के चलते व्यक्ति दुर्बल होने लगता हैं।

अनुचित खानपान की वजह से मोटापा और दुबलेपन (Obesity and Leanness) की समस्या होती हैं। अगर संतुलित मात्रा से कम खाते हैं, तो व्यक्ति कमजोर और दुबला हो जाताहैं। वहीं, अधिक खाने से व्यक्ति मोटापे का शिकार हो जाता हैं। इसके लिए संतुलित आहार लें। यह एक आनुवांशिकी रोग भी है, जो पीढ़ी दर पीढ़ी चलती रहती हैं।

thinness

अगर आप भी दुबलेपन की समस्या से परेशान हैं, तो रोजाना अखरोट का सेवन करें। कई शोधों में दावा किया गया हैं कि अखरोट के सेवन से वजन बढ़ता है। तो आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं (Obesity and Leanness)-

क्या कहती हैं रिसर्च (Obesity and Leanness)

रिसर्च गेट पर छपी एक शोध में अखरोट के फायदे को बताया गया है। इस शोध में दावा किया गया है कि रोजाना अखरोट के सेवन करने से वजन बढ़ता है। इस शोध में शामिल लोगों को रोजाना डाइट में 35 ग्राम अखरोट खाने की सलाह दी गई। 6 महीने शोध में शामिल लोगों के वजन में 3 किलो की वृद्धि देखी गई। इसके लिए दुबलेपन से शिकार व्यक्ति अपनी डाइट में अखरोट को शामिल कर सकते हैं। (Obesity and Leanness)

कैसे करें सेवन (Obesity and Leanness)

इसके लिए रात में सोने से पहले 2-3 अखरोट भिगोकर रख दें। अगली सुबह भीगे अखरोट का सेवन करें। इससे अधिक अखरोट एक साथ न खाएं। इसके लिए अखरोट को डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप चाहे तो स्मूदी में अखरोट मिलाकर सेवन कर सकते हैं। डायबिटीज रोग में भी अखरोट फायदेमंद साबित होता हैं। (Obesity and Leanness)

घी चीनी का सेवन करें

विशेषज्ञों की मानें तो खाना खाने से आधा घंटे पहले एक चम्मच घी और चीनी का सेवन करने से भी वजन बढ़ता है। इसके लिए रोजाना दिन और रात में खाना खाने से पहले घी और चीनी का सेवन करें। साथ ही केले और दूध का सेवन करना भी फायदेमंद साबित होता हैं। (Obesity and Leanness)

Ladyfinger Benefits: सेवन से दूर होता है डायबिटीज का ख़तरा, जानें क्या हैं इसका राज

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *