अगर आप भी खड़े होकर खाते हैं खाना तो तुरंत छोड़ दें यह आदत, हो सकता बड़ा नुकसान

न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट के मुताबिक खड़े होकर खाना खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसा करने से आप जल्दी और अधिक खाते हैं...

आज के समय में जहाँ बहुत सी चीजों बड़ा बदलाव आ चुका है वही लोगों की खाने पीने की आदतें भी बदल चुकी हैं, अब अक्सर वक्त की कमी की वजह से लोग होटलों, शादियों या फिर ऑफिस में खड़े होकर खाना खाने लगे हैं। हो सकता है आज से पहले अपने इस बात को नोटिस न किया हो लेकिन इस खबर को पढ़ने के बाद जरूर नोटिस करेंगे। जी हां, अगर आप भी जाने-अनजाने खड़े होकर खाना खाते हैं तो अपनी इस आदत को समय रहते तुरंत छोड़ दीजिये। आपकी यह आदत आपके सेहत के लिए कई समस्याएं पैदा कर सकती हैं।

HELTH TIPS

न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट के मुताबिक खड़े होकर खाना खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसा करने से आप जल्दी और अधिक खाते हैं जिसकी वजह से जाने अनजाने में आप अतिरिक्त कैलोरी का सेवन कर लेते है जो मोटापा बढ़ने की बड़ी वजह बनता है।

सेहत को होते हैं ये नुकसान

  • खड़े होकर खाना खाने से व्यक्ति को अपनी भूख का सही अंदाजा नहीं हो पता और वह अधिक भोजन कर लेता है जिससे पेट पूरी तरह से भर जाता है। पेट अधिक भर जाने से भोजन को पचने में काफी दिक्कत होती है जो सेहत के लिए बड़ी समस्या बन सकता हैI

 

  • जब हम खड़े होकर भोजन करते हैं तो उस समय हमारी आंते सिकुड़ जाती हैं जिसकी वजह से भोजन ठीक से नहीं पच पाता है। इसका प्रतिकूल असर हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है और हमें अपच, कब्ज, एसिडिटी की समस्या होने लगती है। अपच की वजह से कई बार बेचैनी भी महसूस होती है।

 

  • खड़े होकर भोजन करने से पैर और कमर पर भी बुरा असर पड़ता है। इनमे दर्द होने होने की समस्या होने लगती है। इसके अतिरिक्त जब व्यक्ति खड़े होकर भोजन करता है तो उसका दिमाग रिलेक्स नहीं हो पाता और धीरे-धीरे उसमें चिड़चिड़ापन बढ़ने लगता है।

 

  • अगर आप हर दिन खड़े होकर भोजन करते हैं तो गले से पेट तक भोजन और पानी ले जाने वाली एसोफेगस नली के निचले हिस्से पर बुरा असर पड़ने की वजह से अल्सर की दिक्क्त हो सकती है।

 

  • खड़े होकर खाना खाए से वह सीधा आंतों में चला जाता है जिसकी वजह से यह कई बार पेट दर्द और पेट में सूजन होने लगती है। इसके साथ ही खाना अच्छी तरह से नहीं पच पाता और बाद में फैट और कैलोरी के रूप में शरीर में जमा होकर मोटापे बढ़ने लगता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *