कब्ज और एसिडिटी से हैं परेशान, तो दूर करने के लिए करें ये काम

यहां कब्ज के लिए कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो तुरंत और लंबे समय तक राहत दे सकते हैं

अवसाद और कब्ज – ये ऐसी बीमारी है जिनका हम सभी अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार सामना करते हैं। वॉशरूम जाने पर, बेचैनी महसूस करने या आसानी से मल पास करने में असमर्थता होने पर कब्ज की वजह से अक्सर ये होता है। कभी-कभी, यह आपके व्यक्तिगत और मानसिक स्वास्थ्य पर भी गंभीर प्रभाव डाल सकता है। ऐसे में यहां कब्ज के लिए कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो तुरंत और लंबे समय तक राहत दे सकते हैं।

Constipation

डिहाइड्रेशन कब्ज के सामान्य कारणों में से एक है। तो, आप डिहाइड्रेशन से कैसे बचते हैं? खैर, हाइड्रेटेड रहकर। यह कब्ज के लिए सबसे सरल प्राकृतिक उपचारों में से एक भी हो सकता है। साथ ही, कुछ अध्ययनों के अनुसार, प्राकृतिक कब्ज से राहत के लिए नियमित नल के पानी की तुलना में स्पार्कलिंग पानी अधिक प्रभावी पाया गया है

नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है जो आपके पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में मदद करता है और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकाल सकता है। यह बहुत मददगार साबित होता है और प्राकृतिक कब्ज से राहत का काम करता है।

आप हर सुबह एक गिलास पानी ले सकते हैं और उसमें ताजा नींबू का रस निचोड़ सकते हैं। इसके अलावा, अपनी चाय में नींबू मिलाना कब्ज के लिए एक आदर्श घरेलू इलाज है और यहां तक ​​कि लंबे समय तक पाचन में सुधार भी कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *