गले की खराश से हैं परेशान, तो करें ये उपाय फौरन मिलेगी राहत

गल में आप दर्द और जलन को शांत करने के लिए घरेलू उपचार का उपयोग कर सकते हैं

गले में खराश दर्द, खुजली या गले में जलन को दर्शाता है। गले में दर्द गले में खराश का प्राथमिक लक्षण है। जब आप निगलने की कोशिश करते हैं तो आपको दर्द का सामना करना पड़ता है और आप कुछ भी खा नहीं पाते। लेकिन आप दर्द और जलन को शांत करने के लिए घरेलू इलाज का उपयोग कर सकते हैं।

sore throat

शहद को चाय में मिलाकर या अकेले लिया जाए तो यह गले की खराश का एक सामान्य घरेलू उपचार है। एक अध्ययन में पाया गया कि शहद रात के समय होने वाली खांसी को नियंत्रित करने में आम कफ सप्रेसेंट्स की तुलना में अधिक प्रभावी था। अन्य शोध से पता चलता है कि शहद एक प्रभावी घाव भरने वाला है, जिसका अर्थ है कि यह गले में खराश के लिए तेजी से उपचार में मदद कर सकता है।

ऐस करने से मिलेगी गले की खराश से निजात

  • गर्म नमक के पानी से गरारे करने से गले में खराश और स्राव को कम करने में मदद मिल सकती है। यह गले में बैक्टीरिया को मारने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है। एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर खारे पानी का घोल बना लें। इससे गरारे करने से सूजन कम होती है और गला साफ रहता है। यह हर तीन घंटे या तो किया जाना चाहिए।
  • कैमोमाइल चाय स्वाभाविक रूप से सुखदायक है। यह लंबे समय से औषधीय प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे गले में खराश को शांत करना।यह अक्सर इसके विरोधी भड़काऊ, एंटीऑक्सिडेंट और कसैले गुणों के लिए उपयोग किया जाता है।
  • कुछ अध्ययन समीक्षाओं से पता चला है कि कैमोमाइल भाप लेने से गले में खराश सहित सर्दी के लक्षणों को दूर करने में मदद मिल सकती है। कैमोमाइल चाय पीने से वही लाभ मिल सकता है। यह आपके शरीर को उस संक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को भी उत्तेजित कर सकता है जो आपके गले में खराश पैदा करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *