रहना चाहते हैं स्वस्थ तो खाएं ये 10 फल, होते हैं बेहतरीन लाभ, जानकर चौक जाएंगे आप

आप भी एक स्वस्थ लाइफ जीना चाहते हैं तो आज से ही अपनी डाइट में बदलाव कर दें। आज हम आपको 10 एसे फलों के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से आपको फायदा मिलेगा।

हेल्थ डेस्क। आप भी एक स्वस्थ लाइफ जीना चाहते हैं तो आज से ही अपनी डाइट में बदलाव कर दें। आज हम आपको 10 एसे फलों के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से आपको फायदा मिलेगा। साथ ही आप सेहतमंद भी बने रहेंगे और कभी थकावट, कमजोरी, जैसी चीजें आपकी लाइफ से हमेशा के लिए दूर हो जाएंगी। तो आइये जानते हैं उन 10 फलों के बारे में जो आपको कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं।

fruit

चकोतरा

चकोतरा को खट्टे फलों में सबसे ज्यादा सेहतमंद माना जाता है. ये विटामिन और मिनरल्स का सबसे अच्छा स्त्रोत है. वजन घटाने के अलावा ये इंसुलिन का स्तर भी कम करता है. इसके अलावा चकोतरा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद करता है.

अनानास

एक कप अनानास डेली इनटेक में 131 फीसदी विटामिन C और  76 फीसदी मैगनीज देता है. अनानास में ब्रोमेलैन पाया जाता है जो एंटी इंफ्लेमेटरी एंजाइमों का मिश्रण होता है और प्रोटीन को पचाने की क्षमता के लिए जाना जाता है.अनानास में पाया जाने वाला ब्रोमेलैन कैंसर और ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है.

एवोकाडो

एवोकाडो में पाया जाने वाला मोनोसैचुरेटेड फैट इंफ्लेमेशन को कम करता है और दिल को सेहतमंद रखता है. एवोकाडो पोटेशियम, फाइबर और मैग्नीशियम से भरा होता है. एक पूरा एवोकाडो पोटेशियम की 28 फीसदी जरूरत को पूरा करता है. पोटेशियम की उचित मात्रा हाई ब्लड प्रेशर को कम करती है और स्ट्रोक के खतरे से बचाती है.

सेब

सेब में उच्च मात्रा में फाइबर, विटामिन C, पोटेशियम, विटामिन K और विटामिन B होते हैं.सेब में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट दिल को सेहतमंद रखता है और टाइप 2 डायबिटीज, कैंसर और अल्जाइमर के खतरे को कम करता है. इसके अलावा, सेब हड्डियों के घनत्व को भी बढ़ाता है. सेब में पाया जाने वाला पेक्टिन आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है और पाचन और मेटॉबॉलिज्म को बेहतर बनाता है.

केला

 केले विटामिन, मिनरल्स और पोटेशियम से भरपूर होते हैं. हल्के कच्चे केले में पाया जाने वाला कार्ब ब्लड शुगर को  कंट्रोल करता है और इसे खाने से जल्दी भूख नहीं लगती है. केला पाचनतंत्र को भी मजबूत बनाता है.  एक्सरसाइज से पहले केला खाने से शरीर को बहुत एनर्जी मिलती है.

पपीता

पपीता विटामिन C, विटामिन A, पोटेशियम और फोलेट से भरपूर बहुत ही हेल्दी फ्रूट होता है. इसमें  लाइकोपेन जैसे एंटी कैंसर एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं. पीता पाचन में भी सुधार करता है. इसके अलावा ये वजन घटाने में भी कारगर होता है.

अनार

अनार को भी सेहतमंद फलों में से एक माना जाता है. ग्रीन टी और रेड वाइन की तुलना में अनार में तीन गुना ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. अनार में पाया जाने वाला एंटी इंफ्लेमेटरी कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है.

तरबूज

तरबूज में विटामिन A और C अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसमें लाइकोपेन, कैरोटीनॉयड और क्यूक्रिबिटासिन ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर जैसे गंभीर बीमारियों से बचाते हैं. लाइकोपेन दिल को सेहतमंद रखता है और बढ़े हुए ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. तरबूज खाने से शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होती है.

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में वो सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन C, विटामिन K और मैंगनीज पाया जाता है. अन्य फलों की तुलना में ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट बहुत ज्यादा होता है जो हृदय रोग, डायबिटीज और अल्जाइमर के खतरों को कम करता है. ब्लूबेरी के नियमित सेवन से शरीर में नेचुरल किलर सेल्स बढ़ते हैं जो बॉडी को वायरल इंफेक्शन से बचाते हैं. ब्लूबेरी खाने से यादाश्त भी तेज होती है.

आम

आम विटामिन C का बहुत अच्छा स्रोत है. इसमें  घुलनशील फाइबर होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा, आम में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बीमारियों के खतरे को कम करते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *