कोलेस्ट्रॉल को सामान्य रखने लिए अपने डाइट में शामिल करे ये चीज

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से कई प्रकार की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो हार्ट कोलेस्ट्रॉल का मुख्य काम रक्त को शरीर के सभी हिस्सों में पहुंचाना है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से कई प्रकार की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो हार्ट कोलेस्ट्रॉल का मुख्य काम रक्त को शरीर के सभी हिस्सों में पहुंचाना है। एक रिसर्च की मानें तो शहरी क्षेत्रों के 25 से 30 फीसदी और ग्रामीण क्षेत्रों में 15 से 20 फीसदी लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा रहता है। सामान्यतः शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल 200 mg/dl से अधिक नहीं होना चाहिए।

इससे अधिक होने पर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा रहता है। डॉक्टर्स भी कोलेस्ट्रॉल सामान्य रखने की सलाह देते हैं। इसके लिए डाइट में फाइबर युक्त चीजों और हरी पत्तेदार सब्जियों को अधिक से अधिक शामिल करें। वहीं, सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट चीजों से परहेज करें। साथ ही रोजाना इन ड्रिंक्स का सेवन करें-

ग्रीन टी पिएं-

ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट का मुख्य स्त्रोत माना जाता है। इसमें epigallocatechin gallate और catechins पाया जाता है। ग्रीन टी पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। ब्लैक टी में ग्रीन टी की तुलना में कम कैटचिन पाया जाता है।

टमाटर जूस पिएं-

टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। यह कोशिका को क्षति होने से बचाता है। साथ ही इसमें नियासिन और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने वाले फाइबर पाए जाते हैं। एक शोध में खुलासा हुआ है कि लगातार दो महीने तक रोजाना 280ml टमाटर जूस पीने से कोलेस्ट्रोल स्तर में सुधार होता है।

सोया मिल्क पिएं-

सोया मिल्क में सैचुरेटेड फैट बहुत कम मात्रा में होता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना सोया मिल्क का सेवन करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *