इन चीजों से बढ़ाएं बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता, रहेगा बच्चा हमेशा स्वस्थ

नई दिल्ली: बच्चों को बीमारियों से बचाने और उन्हें स्वस्थ बनाने के लिए उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना सबसे जरूरी है. छोटे बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कमजोर होती है, जिससे कोई भी वायरस का संक्रमण उन्हें जल्दी प्रभावित करता है। ऐसे में आपको बच्चों के खाने-पीने का बहुत ध्यान रखना चाहिए। बच्चों की डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें, जो इम्यूनिटी को मजबूत करें। आइए जानते हैं कि बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उन्हें क्या खाना चाहिए।

1- फल- बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए फलों को डाइट में जरूर शामिल करें। बच्चों को रोज मौसमी फल खिलाएं। इससे शरीर को विटामिन और अन्य पोषक तत्व मिलते हैं। बच्चों को विटामिन सी से भरपूर आम, अमरूद और संतरा खिलाएं।

2- सब्जियां- बच्चों को रोजाना हरी सब्जियां खिलाएं। मौसमी सब्जियों को अपने आहार का हिस्सा बनाएं। बच्चों को आंवला, ब्रोकली और कटहल जैसी चीजें खिलाएं। इन खाद्य पदार्थों से मजबूत होती है बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता

3- हेल्दी ब्रेकफास्ट- बच्चों को नाश्ते में घर का बना कुछ अच्छा खाना खिलाएं। आप बच्चों को घी और गुड़ के साथ रोटी, हलवा, बेसन और राजगिरा के लड्डू खाने को दे सकते हैं. इसके अलावा भरवां पराठा और दही भी दिया जा सकता है. पोहा-उपमा भी एक अच्छा विकल्प है।

4- दाल-चावल है जरूरी- बच्चों को एक बार में दाल-चावल खिलाएं। दाल से शरीर को प्रोटीन मिलता है जो आपके बच्चे के विकास के लिए जरूरी है। बच्चों को दही चावल, दाल और घी के साथ चावल भी खिलाए जा सकते हैं। यह विटामिन बी और अमीनो एसिड प्रदान करता है।

5- रोटी भी है जरूरी- बच्चे का पेट अच्छे से भरने और एनर्जी देने के लिए आपको रोटी भी खिलानी चाहिए। आप बच्चे को घी से लदी रोटी खिलाएं। इससे बच्चे का पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और बच्चे की चिड़चिड़ापन भी दूर हो जाएगी।