IND vs SA: टीम इंडिया की बेईमानी के चलते हुई हार! अंपायर ने पहले टी20 में कर दी ये बड़ी गलती

IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में भारतीय क्रिकेट टीम को 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इस मैच में 211 रन बनाए थे। लेकिन टीम इंडिया के गेंदबाज पूरी तरह विफल रहे। हालांकि टीम इंडिया की हार में कहीं न कहीं मैदानी अंपायर भी जिम्मेदार थे।

IND vs SA

टीम इंडिया के साथ बेईमानी?

टीम इंडिया को पहले टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेहद शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि इस मैच में मैदानी अंपायर के एक एक्शन से फैंस काफी परेशान हैं. दरअसल, भारतीय पारी के दौरान जब कप्तान ऋषभ पंत बल्लेबाजी करने आए तो दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने उन्हें कंधे पर मारकर रन लेने से रोकने की कोशिश की.

दरअसल हुआ ये कि भारतीय पारी के दौरान साउथ अफ्रीका के लिए 14वां ओवर कैगिसो रबाडा लेकर आए. इस ओवर की तीसरी गेंद पर श्रेयस अय्यर ने लेग साइड की तरफ गेंद खेली, जिस पर ऋषभ पंत एक रन लेने के लिए दौड़े। तभी कगिसो रबाडा उन्हें रन आउट करने के लिए बीच में आए और उनके कंधे पर वार कर दिया। इसके बाद मिडविकेट पर फील्डिंग कर रहे ट्रिस्टन स्टब्स ने पंत को नॉन स्ट्राइकर एंड पर रन आउट करने की कोशिश की. लेकिन पंत खराब थ्रो के कारण बच गए।

टीम इंडिया को मिलने चाहिए थे 5 रन

पंत और रबाडा के बीच हुए इस विवाद का वीडियो देखकर साफ है कि दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज ने जानबूझकर पंत को धक्का दिया. ऐसे में क्रिकेट के नियम 41.5 के मुताबिक अगर कोई खिलाड़ी बल्लेबाज को रन लेने से रोकने की कोशिश करता है तो अंपायर फील्डिंग करने वाली टीम पर पेनल्टी लगा सकता है. अंपायर इस गेंद को डेड बॉल घोषित कर सकता था। इसके अलावा अलग से शारीरिक अपराध करने पर बल्लेबाजी करने वाली टीम के खाते में 5 रन जोड़े जा सकते हैं.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कांटे के मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है. अफ्रीकी टीम ने यह मैच 7 विकेट से जीत लिया। भारतीय टीम इस मैच को बोर्ड पर 211 रन बनाकर भी नहीं बता सकी। इस मैच में टीम इंडिया के गेंदबाज पूरी तरह विफल रहे।